Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

SSC CAPF BSF CISF AR SSF CONSTABLE AND RIFLEMAN RECRUITMENT 2023-24 : एसएससी द्वारा कुल 26146 पदों की भर्ती

SSC CAPF BSF CISF AR SSF CONSTABLE AND RIFLEMAN RECRUITMENT 2023-24 : एसएससी द्वारा कुल  26146 पदों की भर्ती

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ), एसएसएफ में कांस्टेबल ), और असम राइफल्स परीक्षा, 2024 में राइफलमैन की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए जा रहे हैं 

एसएससी कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सीएपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, असम राइफल, एसएसएफ में कांस्टेबल एवं राइफलमैन के कुल 26146 पदों की भर्ती


SSC CAPF BSF CISF AR SSF CONSTABLE AND RIFLEMAN RECRUITMENT 2023-24 : एसएससी द्वारा कुल  26146 पदों की भर्ती


अभी वर्तमान में नवम्बर एवं दिसम्बर महीने में कुल 26146 पदों की भर्ती कर रहे विभाग 

भारत सरकार,

कार्मिक, लोक शिकायत मंत्रालय

एवं पेंशन,

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग,

कर्मचारी चयन आयोग,

ब्लॉक नंबर 12, सीजीओ कॉम्प्लेक्स,

लोधी रोड, नई दिल्ली - 110003


 सीएपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, असम राइफल, एसएसएफ में रिक्त पदों के नाम 

CONSTABLE GD

RIFLEMAN GD

CAPF

BSF 

CISF 

CRPF 

SSB 

ITBP 

AR 

SSF 


पदों की संख्या 

कुल 26146 पद 

रिक्तियां संभावित हैं। रिक्तियों की संख्या में किसी भी बदलाव की सूचना आयोग की वेबसाइट के माध्यम से दी जाएगी।

10% रिक्तियां पूर्व सैनिकों (ईएसएम) के लिए निर्धारित हैं। यदि उपयुक्त ईएसएम उम्मीदवार उपलब्ध नहीं हैं, तो ईएसएम के लिए आरक्षित रिक्तियां संबंधित श्रेणियों के गैर-ईएसएम उम्मीदवारों द्वारा भरी जाएंगी।

चूंकि सीएपीएफ में रिक्तियां राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के अनुसार निर्धारित की गई हैं, इसलिए उम्मीदवारों को डीएमई/दस्तावेजों के सत्यापन के समय ऑनलाइन आवेदन पत्र में उनके द्वारा बताए गए राज्य/केंद्रशासित प्रदेश का अधिवास/स्थायी आवासीय प्रमाण पत्र जमा करना आवश्यक है, ऐसा न करने पर उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। तत्काल रद्द कर दिया जाएगा और उन्हें विस्तृत चिकित्सा परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि कोई उम्मीदवार अपने में उल्लिखित राज्य के अलावा किसी अन्य राज्य द्वारा जारी अधिवास/स्थायी निवासी प्रमाण पत्र (पीआरसी) प्रस्तुत करता है

आवेदन करने पर, उसे दस्तावेज़ सत्यापन के समय राज्य बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी और उसकी उम्मीदवारी सीधे रद्द कर दी जाएगी। इसलिए, उम्मीदवारों को आवेदन पत्र बहुत सावधानी से भरना चाहिए।


पदों की प्रवृत्ति - रेगुलर / संविदा 

नियमित 


योग्यता 

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से मैट्रिकुलेशन या 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।


जिन उम्मीदवारों ने निर्धारित तिथि तक आवश्यक शैक्षणिक योग्यता हासिल नहीं की है वे पात्र नहीं होंगे और उन्हें आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।


10-06-2015 को भारतीय सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम, 1956 की धारा 3 और संसद के एक अधिनियम के तहत स्थापित राष्ट्रीय महत्व के संस्थान द्वारा मुक्त और दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सभी डिग्री, डिप्लोमा, और प्रमाण पत्र को मान्यता प्राप्त होती है, परंतु इसे केंद्रीय सरकार के अधीन पदों और सेवाओं में रोजगार के लिए गणना नहीं किया जाता, जब तक वे दूरस्थ शिक्षा ब्यूरो और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं होते। अधिकारी उम्मीदवारों की योग्यता को स्वीकृति देने से पहले इसे समीक्षा करते हैं और उन्हें शैक्षिक योग्यता के रूप में स्वीकार करते हैं।


आवेदन की अंतिम तिथि 

31-12-2023 


एसएससी द्वारा निकली हुई  26146 पदों की वेकेंसी में आवेदन कैसे करें 

उपरोक्त पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करें 


आवेदन शुल्क 

100 रूपये 


महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), और पूर्व सैनिक (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को आरक्षण के लिए शुल्क के भुगतान से मुक्ति दी गई है। इस शुल्क का भुगतान ऑनलाइन तरीके से किया जा सकता है, जैसे कि BHIM UPI, नेट बैंकिंग, वीज़ा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, या RuPay क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके।


शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से 01-01-2024 (2300 बजे) तक किया जा सकेगा। किसी भी अन्य माध्यम से शुल्क का भुगतान करने का कोई विकल्प नहीं होगा।


अनुसूचित शुल्क के बिना प्राप्त आवेदनों को विचार किया नहीं जाएगा और उन्हें खारिज किया जाएगा। किसी भी अस्वीकृति के खिलाफ अनुपस्थित अभ्यावेदन को विचार नहीं किया जाएगा। एक बार शुल्क का भुगतान किया गया हो, तो वह किसी भी स्थिति में वापस नहीं किया जाएगा और न ही इसे किसी अन्य परीक्षा या चयन के साथ समायोजित किया जाएगा।

SSC CAPF BSF CISF AR SSF CONSTABLE AND RIFLEMAN VACANCY 2023-24 : एसएससी द्वारा कुल  26146 पदों की भर्ती


उम्र सीमा 

33 वर्ष 


आवेदन के लिए अन्य नियम एवं शर्तें 

मंत्रालय द्वारा तैयार की गई भर्ती योजना के अनुसार

गृह मंत्रालय (एमएचए) और गृह मंत्रालय और कर्मचारी चयन आयोग के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के अनुसार, कर्मचारी चयन आयोग सीमा सुरक्षा बल में कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के पदों पर भर्ती के लिए एक खुली प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करेगा। (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), सचिवालय सुरक्षा बल (एसएसएफ) और राइफलमैन (जनरल)

असम राइफल्स (एआर) में ड्यूटी) भर्ती प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई), शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), चिकित्सा परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल होंगे। भर्ती की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

गृह मंत्रालय द्वारा सूचित रिक्तियों के आधार पर एसएससी द्वारा परीक्षा का विज्ञापन किया जाएगा।

आवेदन केवल ऑन-लाइन मोड के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे।

परीक्षा के सभी चरणों के लिए प्रवेश पत्र डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा आयोग के क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ-साथ सीआरपीएफ की वेबसाइट यानी http://www.crpf.gov.in पर भी प्रदान की जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा प्रक्रिया के अपडेट और परीक्षा के प्रत्येक चरण के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए नियमित रूप से आयोग की वेबसाइट यानी https:// ssc.nic.in, संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय और नोडल सीएपीएफ यानी सीआरपीएफ की वेबसाइट देखते रहें।


विभागीय पीडीएफ लिंक


ऑनलाइन आवेदन लिंक 



टेलीग्राम ग्रुप लिंक


फेसबुक ग्रुप लिंक


व्हाट्सअप ग्रुप लिंक 


SSC CAPF BSF CISF AR SSF CONSTABLE AND RIFLEMAN RECRUITMENT 2023-24 : एसएससी द्वारा कुल  26146 पदों की भर्ती, SSC VACANCY 2023, SSC JOBS 2023, SSC JOB


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom