Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

POST OFFICE BHARTI 2023-24 | पोस्ट ऑफिस में डाक सहायक, छंटनी सहायक, डाकिया, मेल गार्ड, मल्टीटास्किंग के 1899 पदों की भर्ती

POST OFFICE BHARTI 2023-24 | पोस्ट ऑफिस में डाक सहायक, छंटनी सहायक, डाकिया, मेल गार्ड, मल्टीटास्किंग के 1899 पदों की भर्ती

डाक सहायक, छँटाई सहायक, डाकिया, मेल गार्ड और मल्टी टास्किंग स्टाफ के संवर्गों में डाक विभाग में मेधावी खिलाड़ियों की भर्ती।

भर्ती के लिए अन्य पात्रता शर्तों, जैसे आयु, शैक्षिक और अन्य योग्यताएं आदि को पूरा करने वाले मेधावी खिलाड़ियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

निम्नलिखित समूह 'सी' पदों की रिक्तियों के लिए: -

(i) डाक सहायक

(ii) छँटाई सहायक

(iii)डाकिया

(iv) मेल गार्ड

(v) मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस)

भर्ती प्रक्रिया भारत सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के कार्यालय ज्ञापन के तहत जारी दिशा-निर्देशों पर आधारित होगी। क्रमांक 14034/01/2013-स्था(डी) दिनांक 03.10.2013 एवं ओ.एम. क्रमांक डीओपीटी 1668767575965 दिनांक 18.11.2022, दिनांक 09.11.2023 तक समय-समय पर संशोधित/प्रवर्धित।


POST OFFICE BHARTI 2023-24 | पोस्ट ऑफिस में डाक सहायक, छंटनी सहायक, डाकिया, मेल गार्ड, मल्टीटास्किंग के 1899 पदों की भर्ती


विभाग 

भारत सरकार

संचार मंत्रालय

डाक विभाग


पदों के नाम 

Postal Assistant Level 4 (Rs 25,500 - Rs.81,100)

Sorting Assistant Level 4 (Rs 25,500 - Rs.81,100)

Postman Level 3 (Rs 21,700 - Rs.69,100)

Mail Guard Level 3 (Rs 21,700 - Rs.69,100)

Multi Tasking Staff Level 1 (Rs 18,000 - Rs.56,900)


पदों की संख्या 

1899 पद 


अनिवार्यता / योग्यता 

age - 18-27 years

आवश्यक शैक्षणिक एवं अन्य योग्यता

(i) डाक सहायक/छँटाई सहायक के पदों के लिए:-

क) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री।

ख) कंप्यूटर पर काम करने का ज्ञान।

(ii) पोस्टमैन/मेल गार्ड के पदों के लिए:-

क) किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण।

बी) 10वीं कक्षा या उससे ऊपर में एक विषय के रूप में संबंधित पोस्टल सर्कल या डिवीजन की स्थानीय भाषा उत्तीर्ण होनी चाहिए। पोस्टल सर्कल या डिवीजन की स्थानीय भाषा अनुबंध-2 के अनुसार होगी।

ग) कंप्यूटर पर काम करने का ज्ञान।

घ) दोपहिया या हल्के मोटर वाहन चलाने का वैध लाइसेंस (केवल डाकिया के पद के लिए)। बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्तियों को लाइसेंस रखने से छूट दी गई है।


नोट 1.- संबंधित पोस्टल सर्कल या डिवीजन की स्थानीय भाषा का ज्ञान न रखने वाला व्यक्ति भी नियुक्ति के लिए पात्र होगा। हालाँकि, नियुक्ति के बाद ऐसे व्यक्ति को संबंधित डाक सर्कल द्वारा तय किए गए तरीके से आयोजित की जाने वाली स्थानीय भाषा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और ऐसी स्थानीय भाषा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

पृष्ठ 20 में से 3 भाषा परीक्षण परिवीक्षा पूरी करने के लिए एक पूर्व शर्त होगी।


नोट 2.- जिस व्यक्ति के पास दोपहिया या हल्के मोटर वाहन चलाने का वैध लाइसेंस नहीं है, वह भी पोस्टमैन के लिए नियुक्ति के लिए पात्र होगा। हालाँकि, ऐसे व्यक्ति के पास नियुक्ति के समय दोपहिया या हल्के मोटर वाहन चलाने का वैध लाइसेंस नहीं है, ऐसे लाइसेंस के प्रस्तुत होने तक वेतन में आवधिक वृद्धि अर्जित नहीं की जाएगी।

या नियुक्ति की तारीख से पांच साल की अवधि के लिए, जो भी पहले हो, और ऐसे लाइसेंस के उत्पादन या ऐसी पांच साल की अवधि की समाप्ति के बाद, वेतन को संभावित रूप से उस स्तर पर बहाल किया जाएगा जो वेतन में आवधिक वृद्धि होने पर पहुंच जाता। रोका नहीं जाएगा और बीच की अवधि के लिए वेतन का कोई बकाया भुगतान नहीं किया जाएगा।


(iii) मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों के लिए:-

क) किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण।

6. मेधावी खिलाड़ी

इस अधिसूचना के तहत भर्ती के प्रयोजन के लिए एक उम्मीदवार को निम्नलिखित मानदंडों के संदर्भ में मेधावी खिलाड़ी माना जाएगा:


क) ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने इस अधिसूचना के पैरा 7 में उल्लिखित किसी भी खेल में राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में किसी राज्य या देश का प्रतिनिधित्व किया है।


आवेदन की अंतिम तिथि 

09.12.2023 


आवेदन कैसे करें 

ऑनलाइन करें आवेदन 

आवेदन शुल्क: -

ए) देय शुल्क: रु. 100/- (केवल एक सौ रुपये)

बी) महिला उम्मीदवारों, ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

ग) शुल्क का भुगतान यूपीआई, नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

घ) उम्मीदवारों द्वारा आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तिथि तक ऑनलाइन शुल्क का भुगतान किया जा सकता है।

ई) जिन उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट नहीं मिली है, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि शुल्क भुगतान सफल है। ऐसे आवेदन जो शुल्क का भुगतान न करने के कारण अधूरे रह जाएंगे, उन्हें सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा और अंतिम तिथि के बाद ऐसे आवेदनों पर विचार करने और शुल्क भुगतान के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पहले से ही शुल्क का सफल भुगतान सुनिश्चित कर लें।

च) एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा और न ही इसे किसी अन्य उद्देश्य या अन्य अधिसूचना के विरुद्ध समायोजित किया जाएगा।


आवेदन के लिए अन्य नियम एवं शर्तें 

प्रत्येक मामले में ऊपरी आयु सीमा में पांच (5) वर्ष की छूट दी जाएगी। इसके अलावा, प्रत्येक मामले में केवल अनुसूचित जाति (एससी)/अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में पांच (5) वर्ष की छूट दी जाएगी। तदनुसार, केवल अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को आयु में कुल 10 वर्ष की छूट दी गई है। यद्यपि ऊपर उल्लिखित अतिरिक्त आयु छूट एससी/एसटी उम्मीदवारों को प्रदान की जाएगी, लेकिन किसी भी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कोई पद आरक्षित नहीं किया जाएगा।

वे सभी उम्मीदवार जो पैरा 4, 5, 6 और 7 की शर्तों को पूरा करते हैं और पैरा 8 में उल्लिखित सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी निर्धारित प्रपत्र में प्रमाण पत्र रखते हैं, वे दोनों संवर्ग के लिए अपनी प्राथमिकता के अनुसार अनंतिम योग्यता सूची में शामिल होने के लिए पात्र होंगे। प्रत्येक कैडर (पोस्ट) के लिए अधिसूचित रिक्तियों की संख्या की सीमा तक पोस्टल सर्कल भी।

बी। एक उम्मीदवार को सभी चुने गए डाक सर्किलों के लिए पहले पसंदीदा कैडर के लिए विचार किया जाएगा, उसके बाद सभी चुने गए डाक सर्किलों के लिए दूसरे पसंदीदा कैडर के लिए विचार किया जाएगा।

उनके द्वारा नहीं चुने गए कैडर/पोस्टल सर्कल के लिए उनके नाम पर विचार नहीं किया जाएगा।

सी। अनंतिम मेरिट सूची केवल ऑनलाइन आवेदन पोर्टल में प्रदान की गई जानकारी के आधार पर तैयार की जाएगी और अनंतिम मेरिट सूची तैयार करने से पहले ऑफ़लाइन मोड में कोई अतिरिक्त जानकारी पर विचार नहीं किया जाएगा।

अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे केवल खेलों में अपनी सर्वोच्च भागीदारी/उपलब्धि का विवरण दें। उदाहरण के लिए, यदि किसी उम्मीदवार ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों आयोजनों में भाग लिया है, तो उसे ऐसे सभी अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों का विवरण प्रस्तुत करना होगा, जिसके लिए उसके पास वैध फॉर्म -1 है, और अन्य सभी उपलब्धियों का विवरण देने की आवश्यकता नहीं है।


विभागीय पीडीएफ लिंक


ऑनलाइन आवेदन लिंक 



टेलीग्राम ग्रुप लिंक


फेसबुक ग्रुप लिंक


व्हाट्सअप ग्रुप लिंक 

POST OFFICE BHARTI 2023-24 | पोस्ट ऑफिस में डाक सहायक, छंटनी सहायक, डाकिया, मेल गार्ड, मल्टीटास्किंग के 1899 पदों की भर्ती, POST OFFICE VACANCY 2023



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom