Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

CRPF ASI HEAD CONSTABLE VACANCY 2023 | केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल में उप निरीक्षक हेड कांस्टेबल के 1315 पदों की वेकेंसी

CRPF ASI HEAD CONSTABLE VACANCY 2023 | केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल में उप निरीक्षक हेड कांस्टेबल के 1315 पदों की वेकेंसी

एएसआई (स्टेनो) और हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल) -2022 की भर्ती के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में भर्ती सूचना

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल एएसआई (स्टेनो) और हेड कांस्टेबल (मंत्रिस्तरीय) के पद के लिए भर्ती कर रहा है। पुरुष / महिला उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं जो सामान्य रूप से भारत के निवासी हैं। उम्मीदवार वेबसाइट http://www.crpfindia.com और www.crpf.nic.in के माध्यम से केवल एक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं (एक से अधिक पदों के लिए कई आवेदन खारिज कर दिए जाएंगे)। (भर्ती के रूप में लिंक के माध्यम से > सभी देखें > अनुसचिवीय कर्मचारी 'लागू करें')।



CRPF ASI HEAD CONSTABLE VACANCY 2023 | केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल में उप निरीक्षक हेड कांस्टेबल के 1315 पदों की वेकेंसी



CRPF ASI HEAD CONSTABLE VACANCY 2023 | केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल में उप निरीक्षक हेड कांस्टेबल के 1315 पदों की वेकेंसी


विभाग 

केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल 


पदों के नाम 

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर स्टेनो 

हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल 


पदों की संख्या 

कुल 1315 पद 


अनिवार्यता / योग्यता 

शैक्षिक योग्यता: - उम्मीदवारों को केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से इंटरमीडिएट (10 + 2) या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

उम्मीदवारों को केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से इंटरमीडिएट (10+2) या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।


नोट: 10वीं कक्षा के बाद किया गया तकनीकी शिक्षा में दो या तीन वर्षीय डिप्लोमा प्रमाणपत्र इंटरमीडिएट (10+2) के समकक्ष नहीं है।


जिस उम्मीदवार ने निर्धारित तिथि तक आवश्यक शैक्षिक योग्यता हासिल नहीं की है, वह पात्र नहीं होगा और उसे आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।


आवेदन शुल्क/भर्ती प्रक्रिया शुल्क:

केवल सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 100/- रुपये की दर से परीक्षा शुल्क। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, पूर्व सैनिकों और सभी श्रेणियों की महिला उम्मीदवारों से संबंधित उम्मीदवारों को छूट दी गई है


शुल्क का भुगतान भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग, वीजा, मास्टर कार्ड, मेस्ट्रो, रुपे क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है।


अभ्यर्थी द्वारा दिनांक 25/01/2023 को 2355 बजे तक ऑनलाइन शुल्क का भुगतान किया जा सकता है।


निर्धारित शुल्क के बिना प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा और सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा। ऐसी अस्वीकृति के खिलाफ किसी भी अभ्यावेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा और न ही इसे किसी अन्य टेस्ट या चयन के विरुद्ध समायोजित किया जाएगा।


जिन उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट नहीं मिली है, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका शुल्क जमा कर दिया गया है।


आवेदन की अंतिम तिथि 

25/01/2023


आवेदन कैसे करें 

आवेदन ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्रस्तुत किया जाना चाहिए। उम्मीदवार अपना आवेदन वेबसाइट http://www.crpfindia.com और www.crpf.nic.in के माध्यम से जमा कर सकते हैं (भर्ती के रूप में लिंक के माध्यम से सभी देखें मंत्रालयी कर्मचारी 'आवेदन करें')। 


नोट: विस्तृत अधिसूचना सीआरपीएफ की वेबसाइट यानी http://www.crpf पर उपलब्ध होगी। 



CRPF ASI HEAD CONSTABLE VACANCY 2023 | केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल में उप निरीक्षक हेड कांस्टेबल के 1315 पदों की वेकेंसी



आवेदन के लिए अन्य नियम एवं शर्तें 

"सरकार एक ऐसे कार्यबल के लिए प्रयासरत है जो लैंगिक संतुलन को दर्शाता है और महिला उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है"


केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा तैयार भर्ती नियमों/योजना के अनुसार सहायक उप निरीक्षक (स्टेनो) और हेड कांस्टेबल (मंत्रिस्तरीय) के पद पर भारतीय नागरिकों की भर्ती के लिए एक खुली प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करेगा।


भर्ती प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित टेस्ट, स्किल टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट शामिल होंगे। भर्ती की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:


आवेदन केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। इसलिए प्रत्याशी हैं


केवल ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है। आवेदन जमा करने के लिए किसी अन्य मोड की अनुमति नहीं है।


कंप्यूटर आधारित परीक्षा केवल अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित की जाएगी।


कौशल परीक्षा केवल अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित की जाएगी। स्किल टेस्ट / फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) / डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (DV) / विस्तृत कंप्यूटर आधारित टेस्ट के आयोजन के बाद मेडिकल टेस्ट (DME) / रिव्यू मेडिकल टेस्ट (RME) निर्धारित किया जाएगा।


रिक्तियां अखिल भारतीय आधार पर भरी जाएंगी।


उम्मीदवार से आवश्यक पात्रता प्रमाण पत्र/दस्तावेजों का संग्रह और उनका सत्यापन डीवी के समय किया जाएगा।


सीबीटी में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर सीआरपीएफ द्वारा अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा, जो कौशल परीक्षा, पीएसटी, डीवी, चिकित्सा परीक्षा और भर्ती सूचना में निर्धारित अन्य शर्तों को उत्तीर्ण करने के अधीन होगा।


परीक्षा के किसी भी चरण के लिए प्रवेश पत्र डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा सीआरपीएफ की वेबसाइट यानी http://WWW.crpf.gov.in पर उपलब्ध कराई जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे टेस्ट प्रक्रिया के अपडेट और टेस्ट के प्रत्येक चरण के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नियमित रूप से सीआरपीएफ की वेबसाइट देखते रहें। टेस्ट के प्रत्येक चरण में, प्रत्येक उम्मीदवार को एडमिट कार्ड की दो रंगीन कॉपी लाना सुनिश्चित करना चाहिए। प्रत्येक अभ्यर्थी को परीक्षा के समय प्रवेश पत्र की एक रंगीन प्रति निरीक्षक को सौंपनी चाहिए।




विभागीय पीडीएफ लिंक



टेलीग्राम ग्रुप लिंक


फेसबुक ग्रुप लिंक


व्हाट्सअप ग्रुप लिंक 

ऊपर दिए लिंक वाला ग्रुप भर जाये तो नए लोग व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए मैसेज करें  -  7869381522


CRPF ASI HEAD CONSTABLE VACANCY 2023 | केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल में उप निरीक्षक हेड कांस्टेबल के 1315 पदों की वेकेंसी, CENTRAL RESERVE POLICE FORCE


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom