Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

ONLINE APPLICATION FOR CTET EXAM 2024, LAST DATE 23/11/2023, CHECK ELIGIBILITY AND FULL NOTIFICATION

ONLINE APPLICATION FOR CTET EXAM 2024, LAST DATE 23/11/2023, CHECK ELIGIBILITY AND FULL NOTIFICATION

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड केंद्रीय शिक्षा विभाग द्वारा 21-01-2024 (रविवार) को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटेट (सीटीईटी) का 18वां परीक्षा को आयोजित करेगा। यह केंद्रीय पात्रता परीक्षा देशभर के 135 शहरों में बीस भाषाओं में आयोजित की जाएगी। विस्तृत सूचना बुलेटिन जिसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और महत्वपूर्ण तिथियों का विवरण शामिल है, शीघ्र ही सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर उपलब्ध होगा और इच्छुक उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे सूचना बुलेटिन डाउनलोड करें। केवल ऊपर उल्लिखित वेबसाइट पर आवेदन करें और आवेदन करने से पहले उसे ध्यान से पढ़ें। इच्छुक उम्मीदवारों को केवल CTET वेबसाइट https://ctet.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 03-11-2023 से शुरू होगी। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 23-11-2023 है और शुल्क का भुगतान 23-11-2023 रात 11:59 बजे तक किया जा सकता है।


ONLINE APPLICATION FOR CTET EXAM 2024, LAST DATE 23/11/2023, CHECK ELIGIBILITY AND FULL NOTIFICATION 2023-24


ONLINE APPLICATION FOR CTET EXAM 2024, LAST DATE 23/11/2023, CHECK ELIGIBILITY AND FULL NOTIFICATION


विभाग 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड


पात्रता परीक्षा का नाम 

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 

CTET EXAMINATION 2024


योग्यता 

पात्रता

सीटीईटी में उपस्थित होने के लिए न्यूनतम योग्यता एनसीटीई द्वारा अधिसूचित है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी पात्रता सुनिश्चित करने के लिए एनसीटीई की वेबसाइट https://ncte.gov.in पर जाएं।

शिक्षण स्टाफ के लिए न्यूनतम योग्यता निम्नलिखित के अनुसार होनी चाहिए:

मैं। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (पूर्व-प्राथमिक, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, वरिष्ठ माध्यमिक या इंटरमीडिएट स्कूलों या कॉलेजों में शिक्षा शिक्षकों और शारीरिक शिक्षा शिक्षकों के रूप में भर्ती होने वाले व्यक्तियों के लिए न्यूनतम योग्यता का निर्धारण) समय-समय पर संशोधित और अधिसूचित विनियम।

द्वितीय. जहां स्कूल स्थित है वहां की उपयुक्त सरकार द्वारा शिक्षकों के लिए भर्ती नियमों या केंद्रीय विद्यालय संगठन या नवोदय विद्यालय समिति के शिक्षकों के लिए भर्ती नियमों में निर्धारित न्यूनतम योग्यताएं।

iii. उम्मीदवार को आवेदन करने से पहले अपनी पात्रता पूरी करनी चाहिए और यदि वह दिए गए पात्रता मानदंडों के अनुसार आवेदन करने के लिए पात्र नहीं है तो वह व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यदि किसी उम्मीदवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति दी गई है तो इसका मतलब यह नहीं है कि उम्मीदवार की पात्रता सत्यापित कर ली गई है। यह नियुक्ति के लिए उम्मीदवार को कोई अधिकार नहीं देता है। पात्रता को अंतिम रूप से संबंधित भर्ती एजेंसी/नियुक्ति प्राधिकारी द्वारा सत्यापित किया जाएगा।

नोट: जैसा कि एनसीटीई द्वारा अधिसूचित किया गया है, एससी/एसटी/ओबीसी/दिव्यांग जैसी आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को पात्रता के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता में अर्हक अंकों में 5% तक की छूट दी जाएगी।


आवेदन की अंतिम तिथि 

01-12-2023


आवेदन कैसे करें 

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 23-11-2023 है 

महत्वपूर्ण लेख:

उम्मीदवार CTET-जनवरी, 2024 के लिए CTET वेबसाइटhttps://ctet.nic.in के माध्यम से "ऑन-लाइन" आवेदन कर सकते हैं। 03.11.2023 से 23.11.2023 (रात 11:59 बजे से पहले)

1. CTET के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को चाहिए:-

i) सूचना बुलेटिन की संपूर्ण आवश्यकता को ध्यानपूर्वक पढ़ना।

ii) परीक्षा में बैठने के लिए पात्रता को पूरा करना।

iii) सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर जाकर पूरा विवरण देकर ऑनलाइन आवेदन जमा करें।

iv) आवेदन करते समय पोस्टल पिन कोड के साथ पूरा डाक पता लिखना।

v) आवेदन पत्र जमा करने से पहले, शुल्क भुगतान का तरीका तय करें।

vi) पुष्टिकरण पृष्ठ साथ रखना।

vii) यदि कोई उम्मीदवार एक से अधिक आवेदन ऑनलाइन जमा करता है, तो उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी और उम्मीदवार को भविष्य की परीक्षाओं से भी वंचित किया जा सकता है। इस संबंध में कोई संचार नहीं भेजा जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की विधि:

चरण 1: सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर लॉग ऑन करें

चरण 2: "ऑनलाइन आवेदन करें" लिंक पर जाएं और उसे खोलें। चरण 3: ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें और पंजीकरण संख्या/आवेदन संख्या नोट कर लें।

चरण 4: नवीनतम स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करें

चरण5: परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग से करें।

चरण 6: रिकॉर्ड और भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ प्रिंट करें।


आवेदन शुल्क 

500,600,1000,1200



विभागीय पीडीएफ लिंक


ऑनलाइन आवेदन लिंक 


online apply link


टेलीग्राम ग्रुप लिंक


फेसबुक ग्रुप लिंक


व्हाट्सअप ग्रुप लिंक 


ONLINE APPLICATION FOR CTET EXAM 2024, LAST DATE 23/11/2023, CHECK ELIGIBILITY AND FULL NOTIFICATION, CTET EXAM ONLINE APPLY LINK 2023-24, CTET 2024


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom