Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

CENTRAL INDUSTRIAL SECURITY FORCE RECRUITMENT 2022 | केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में 787 आरक्षक पदों की भर्ती

CENTRAL INDUSTRIAL SECURITY FORCE RECRUITMENT 2022 | केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में 787 आरक्षक पदों की भर्ती

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सूचना के औसुब में आरक्षक / ट्रेड्समैन की मर्ती-2022

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में पात्र भारतीय पुरुष एवं महिला नागरिकों से पे लेवल-3, (रू. 21,700 से 69,100 /-) में तथा केन्द्र सरकार के कर्मचारियों को समय समय पर देय सामान्य भत्तों सहित आरक्षक / ट्रेड्समैन के अस्थाई पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं नियुक्ति होने पर वे केऔसुब अधिनियम एवं नियम के साथ-साथ समय-समय पर बल के अन्य सदस्यों पर लागू केन्द्रीय सिविल सेवा द्धारा अधिशासित होंगें। 

वे 01 जनवरी, 2004 को अथवा बाद में केन्द्र सरकार की सेवा में कार्यभार ग्रहण करने वाले सभी कर्मचारियों के लिए लागू "परिभाषित अंशदायी पेंशन प्रणाली" के अनुसार पेंशन संबंधी लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे। 

भर्ती प्रक्रिया में शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) दस्तावेजीकरण, ट्रेड परीक्षण, ओएमआर / कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी मोड) के तहत लिखित परीक्षा और चिकित्सा परीक्षण में शामिल होंगे। भर्ती की मुख्य विशेषताएं निम्नानुसार हैं :-


CENTRAL INDUSTRIAL SECURITY FORCE RECRUITMENT 2022 | केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में 787 आरक्षक पदों की भर्ती


CENTRAL INDUSTRIAL SECURITY FORCE RECRUITMENT 2022 | केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में 787 आरक्षक पदों की भर्ती


विभाग 

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल


पदों के नाम 

आरक्षक / रसोइया

आरक्षक / मोची

आरक्षक / दर्जी आरक्षक / नाई

आरक्षक / धोबी

आरक्षक/सफाईवाला

आरक्षक / पेंटर

आरक्षक / राजमिस्त्री

आरक्षक / पलंबर आरक्षक/ माली

आरक्षक/वेल्डर

आरक्षक / मोची

आरक्षक / नाई


पदों की प्रवृत्ति - रेगुलर / संविदा 

रेगुलर / नियमित पद 


पदों की संख्या 

कुल 787 पद 


अनिवार्यता / योग्यता 

शैक्षिक योग्यताए:

प्रशिक्षित ट्रेड्स (अर्थात् नाई, बूटमेकर/ मोची, दर्जी, रसोईया, राजमिस्त्री, माली, पेंटर, प्लम्बर धोबी और वेल्डर) के लिए एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक अथवा इसके समकक्ष औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों से प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी।


अप्रशिक्षित ट्रेड्स (अर्थात सफाईवाला) के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र की प्राप्ति की अंतिम तिथि को अथवा उससे पहले मान्यता प्राप्त बोर्ड से मट्रिक अथवा इसके समकक्ष। (राज्य बोर्ड / केन्द्रीय बोर्ड के अलावा शैक्षिक प्रमाण पत्र भारत सरकार की अधिसूचनाओं के साथ संलग्न होने चाहिए


जिसमें यह घोषित किया गया हो कि ऐसी योग्यता केन्द्र सरकार के तहत मैट्रिक / दसवीं कक्षा पास के समकक्ष है।)


आयु सीमा

01.08.2022 को 18 से 23 वर्ष के बीच अभ्यर्थियों का जन्म 02.08.1999 से पहले और 01.08.2004 के बाद का नहीं होना चाहिए।


10 प्रतिशत रिक्तियों को वरीयता के आधार पर महिला अभ्यर्थियों से भरा जाएगा जिसके न होने पर उसे पुरुष अभ्यर्थियों द्वारा भरा जाएगा।

2. वेतनमान पेलेवल-3 (रू. 21,700-69,100 /- )

3. राष्ट्रीयता / नागरिकता अभ्यर्थी को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।


आवेदन की अंतिम तिथि 

ऑनलाइन आवेदन पत्रों के जमा करने की तिथियां 21/11/2022 से 20/12/2022 

अंतिम तिथि : 20.12.2022 ( 23:00 बजे तक)



CENTRAL INDUSTRIAL SECURITY FORCE RECRUITMENT 2022 | केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में 787 आरक्षक पदों की भर्ती



आवेदन कैसे करें 

आवेदन केवल "ऑनलाइन" माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे।

शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी) / शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) / दस्तावेजीकरण / ट्रेड परीक्षा / लिखित परीक्षा / चिकित्सा परीक्षण निर्धारित और आयोजित की जाएंगी।

ओएमआर आधारित / कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) मोड के अंतर्गत लिखित परीक्षा केवल अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में आयोजित की जाएंगी।

परीक्षा के किसी भी चरण के लिए प्रवेश पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से सीआईएसएफ की वेबसाइट www.cisfrectt.in पर जारी किए जाएंगे और डाक से नहीं भेजे जाएंगे। अभ्यर्थियों को इसलिए भर्ती प्रक्रिया पर किसी भी अपडेट के लिए और परीक्षा के प्रत्येक चरण के लिए प्रवेश पत्र समय पर डाउनलोड करने के लिए नियमित रूप से वेबसाइट विजिट करने की सलाह दो जाती है।


आवेदन के लिए अन्य नियम एवं शर्तें 

शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी). शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) दस्तावेजीकरण, ट्रेड परीक्षा लिखित परीक्षा और चिकित्सा परीक्षण को केऔसुब द्वारा विभिन्न भर्ती केन्द्रों पर किया जाएगा।


सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों से 100 /- रू. का आवेदन शुल्क लिया जाएगा। महिला अभ्यर्थियों और अजा, अजजा और भूतपूर्व सैनिक श्रेणियों से संबंधित को शुल्क अदायगी से छूट प्राप्त है। 


ऐसे सभी अभ्यर्थियों को अपनी स्थिति सिद्ध करने के लिए सक्षम प्राधिकारी से निर्धारित प्रपत्र में अपेक्षित प्रमाण-पत्रों को प्रस्तुत करना होगा। निर्धारित प्रपत्र में प्रमाण-पत्र प्रस्तुत नहीं किए जाने पर फीस माफी वाले अभ्यर्थियों की उम्मीदवारी पीईटी / पीएसटी और दस्तावेजीकरण चरण में ही निरस्त कर दी जाएगी और उन्हें भर्ती की अगली प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।




विभागीय पीडीएफ लिंक 


CENTRAL INDUSTRIAL SECURITY FORCE RECRUITMENT 2022 | केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में 787 आरक्षक पदों की भर्ती, CISF CONSTABLE VACANCY 2022, CISF JOB

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom