Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

Common Recruitment Examination for AIIMS (CRE-AIIMS) 2023 | एम्स में कुल 3041 रिक्त पदों में भर्ती के लिए सामान्य भर्ती परीक्षा

Common Recruitment Examination for AIIMS (CRE-AIIMS) 2023 | एम्स में कुल 3041 रिक्त पदों में भर्ती के लिए सामान्य भर्ती परीक्षा

एम्स (सीआरई-एम्स) के लिए सामान्य भर्ती परीक्षा

इस विज्ञापन में दिए गए विवरण के अनुसार एम्स, नई दिल्ली के अलावा भाग लेने वालेA एम्स की ओर से नियमित गैर-संकाय समूह-बी और सी पदों पर भर्ती के लिए सभी पात्र भारतीय राष्ट्रीय उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया जाता है।

1. भाग लेने वाले एम्स की सूची: अनुलग्नक - I.

2. आवश्यक योग्यता और अन्य पात्रता मानदंड का विवरण: अनुबंध-II।

3. श्रेणीवार रिक्ति सहित पदों की सूची: अनुबंध -III


Common Recruitment Examination for AIIMS (CRE-AIIMS) 2023 | एम्स में कुल 3041 रिक्त पदों में भर्ती के लिए सामान्य भर्ती परीक्षा


अभी हाल ही में कुल 3041 पदों की भर्ती के लिए सूचना जारी करने वाले विभाग 

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली परीक्षा अनुभाग


भारत के सभी एम्स में द्वितीय तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी पदों की भर्ती के लिए हो रही परीक्षा का नाम 

Common Recruitment Examination for AIIMS (CRE-AIIMS) 2023

एम्स (सीआरई-एम्स) 2023 के लिए सामान्य भर्ती परीक्षा


एम्स में हो रही सामान्य भर्ती परीक्षा में रिक्त पदों के प्रकार 

द्वितीय श्रेणी के पद 

तृतीय श्रेणी के पद 

चतुर्थ श्रेणी के पद 

विभागीय पीडीएफ में विस्तार से देखें 


एम्स में सामान्य  भर्ती परीक्षा के लिए कुल रिक्त पदों की संख्या 

कुल 3041 पद 


एम्स द्वारा हो रही सामान्य भर्ती परीक्षा में भाग लेने के लिए योग्यता 

सभी पदों के लिए योग्यता की पूरी जानकारी विभागीय पीडीएफ में दिया गया हैं 


आवेदन की अंतिम तिथि 

01.12.2023


एम्स में सामान्य भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें 

ऑनलाइन करें आवेदन

1. यह सीआरई-एम्स एम्स, नई दिल्ली के अलावा अन्य भाग लेने वाले एम्स में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए है, जहां प्रत्येक संस्थान MoHFW के तहत स्वायत्त निकाय और स्वतंत्र संस्थान है। एम्स, नई दिल्ली केवल संबंधित एम्स द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के आधार पर सभी भाग लेने वाले एम्स के लिए परीक्षा आयोजित कर रहा है।

2. इन पदों पर संबंधित संस्थानों/अस्पतालों के लिए स्वीकार्य सामान्य भत्ता दिया जाएगा।

3. सभी प्रकार से पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले इच्छुक आवेदक अपना आवेदन केवल ऑन-लाइन मोड के माध्यम से जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट www.aiimsexams.ac.in के माध्यम से 17.11.2023 से 01.12.2023 तक शाम 5:00 बजे तक किए जा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र की पंजीकरण पर्ची सहित कोई भी दस्तावेज भौतिक रूप में भेजने की आवश्यकता नहीं है।

हालाँकि, सभी आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने रिकॉर्ड के लिए भुगतान के प्रमाण के साथ पंजीकरण पर्चियों की एक प्रति अपने पास रखें। पंजीकरण में सुधार पर विचार नहीं किया जाएगा

कोई भी माध्यम अर्थात ईमेल/पत्र। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपना पंजीकरण फॉर्म सावधानीपूर्वक भरें क्योंकि प्रक्रिया के अनुसार निर्दिष्ट तिथियों के बाद किसी भी सुधार की अनुमति नहीं दी जाएगी।


परीक्षा की तिथि एवं केंद्र

परीक्षा की तिथि: 18 दिसंबर 2023 (सोमवार)/20 दिसंबर 2023 (बुधवार) संभावित रूप से।

परीक्षा केंद्र: भारत के सभी प्रमुख शहर (पर्याप्त संख्या में आवेदन प्राप्त होने पर)। एम्स के पास किसी भी उम्मीदवार को पूरे भारत में कोई भी शहर आवंटित करने का अधिकार सुरक्षित है, भले ही आवेदन में शहर का विकल्प कुछ भी हो, और इस संबंध में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।


प्रवेश पत्र

जारी करने की तिथि: 12 दिसंबर, 2023 (मंगलवार) अस्थायी रूप से।

एडमिट कार्ड परीक्षा अनुभाग (एम्स, नई दिल्ली) की वेबसाइट www.aiimsexams.ac.in पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों को एम्स की वेबसाइट www.aiimsexams.ac.in से क्रेडेंशियल के साथ लॉगिन करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। कोई भी एडमिट कार्ड डाक से नहीं भेजा जाएगा.

उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन वेबसाइट से डाउनलोड किया हुआ अपना प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्र पर लाना होगा और इस परीक्षा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए पर्यवेक्षक को सौंपना होगा। ऐसा न करने पर उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है।

ध्यान दें: प्रवेश पत्र बिना किसी विवरण की जांच के ऑनलाइन आवेदन के समय प्रदान की गई जानकारी के आधार पर जारी किया जाता है। यह केवल परीक्षा में उपस्थित होने के लिए जारी किया जाता है और पात्रता/नियुक्ति/चयन की गारंटी नहीं देता है।


एम्स में हो रही सामान्य भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 

आवेदन शुल्क:

उल्लिखित अनुसार पदों के प्रत्येक समूह में आवेदन के लिए निम्नलिखित शुल्क लागू होंगे

अनुलग्नक-II.

सामान्य/ओबीसी उम्मीदवार - रु. 3000/- (केवल तीन हजार रुपये)

बी) एससी/एसटी उम्मीदवार/ईडब्ल्यूएस - रु.2400/- (केवल चौबीस सौ रुपये)

सी) विकलांग व्यक्तियों को छूट दी गई है

एक से अधिक समूह में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को प्रत्येक समूह के लिए अलग-अलग परीक्षा शुल्क का भुगतान करके प्रत्येक समूह के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा।

5. उम्मीदवार निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेटबैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं। लेनदेन/प्रसंस्करण शुल्क, यदि कोई हो, जैसा लागू हो, उम्मीदवार द्वारा बैंक को देय होगा।

6. एक बार जमा किया गया आवेदन शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा, भले ही आवेदन उस पद के लिए अयोग्य होने के कारण आवेदन अस्वीकार कर दिया गया हो।

7. निर्धारित शुल्क के बिना आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा और उन्हें सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा।

8. परीक्षा में शामिल होने वाले अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों का आवेदन शुल्क उचित समय पर परिणाम घोषित होने के बाद उनके स्रोत (डेबिट) खाते में वापस कर दिया जाएगा।


उम्र सीमा 

40 वर्ष 


एम्स में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए हो रही सामान्य भर्ती परीक्षा में आवेदन के लिए अन्य नियम एवं शर्तें 

कौशल परीक्षण: सीबीटी में योग्य उम्मीदवारों के लिए संबंधित पदों पर लागू (यदि कोई हो)।

पदों के लिए अनुबंध-III में उल्लिखित पात्रता मानदंडों के अधीन एक उम्मीदवार समूह में एक, एक से अधिक या सभी पदों के लिए पात्र हो सकता है।

पात्रता के लिए लागू नियमों के अनुसार सभी पात्रता से तात्पर्य है।

समूह के उन पदों के लिए जहां कौशल परीक्षण की आवश्यकता है, भर्ती दो चरणों में पूरी की जाएगी, जहां चरण I लागू समूह के लिए लागू परीक्षा की योजना के आधार पर सीबीटी होगा और पद के लिए लागू चरण II कौशल परीक्षण होगा। ऐसे सभी मामलों में अंतिम योग्यता संबंधित पदों के लिए अलग से योग्य उम्मीदवारों के कौशल परीक्षण के बाद तैयार की जाएगी।

आवेदन किए गए पदों और लागू योजनाओं के आधार पर एक उम्मीदवार को एम्स द्वारा तय किए गए कार्यक्रम के अनुसार कई पालियों/दिनों में उपस्थित होने की आवश्यकता हो सकती है।

नोट: नियुक्ति के लिए आवंटन पात्रता, योग्यता और पसंद के आधार पर होगा। इसका विवरण उचित समय पर प्रकाशित किया जाएगा।

अनापत्ति प्रमाण पत्र वर्तमान नियोक्ता से अनापत्ति प्रमाण पत्र (सरकारी/अर्ध या अर्ध सरकारी/पीएसयू/स्वायत्त निकायों या सरकार द्वारा वित्त पोषित किसी भी संस्थान में काम करने वाले उम्मीदवारों के मामले में) अनिवार्य है, अन्यथा, किसी भी पद के लिए उम्मीदवारी पर विचार नहीं किया जाएगा।



विभागीय पीडीएफ लिंक


ऑनलाइन आवेदन लिंक 



टेलीग्राम ग्रुप लिंक


फेसबुक ग्रुप लिंक


व्हाट्सअप ग्रुप लिंक 

Common Recruitment Examination for AIIMS (CRE-AIIMS) 2023 | एम्स में कुल 3041 रिक्त पदों में भर्ती के लिए सामान्य भर्ती परीक्षा, AIIMS COMMON EXAMS



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom