Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

SBI GRADUATE JOBS 2023 | भारतीय स्टेट बैंक में स्नातक योग्यता वालों के लिए विभिन्न संविदा पदों की वेकेंसी

SBI GRADUATE JOBS 2023 | भारतीय स्टेट बैंक में स्नातक योग्यता वालों के लिए विभिन्न संविदा पदों की वेकेंसी

भारतीय स्टेट बैंक में संविदा आधार पर विशेषज्ञ संवर्ग के अधिकारियों की भर्ती (संख्या : CRPD / SCO/2022-23127) आवेदन के ऑनलाइन पंजीकरण और शुल्क का भुगतान: दिनांक 09.12.2022 से 29.12.2022 तक


भारतीय स्टेट बैंक विशेषज्ञ संवर्ग के निम्नलिखित पदों पर संविदा आधार पर नियुक्ति के लिए भारतीय नागरिकों से ऑन-लाइन आवेदन आमंत्रित करता है.


SBI GRADUATE JOBS 2023 | भारतीय स्टेट बैंक में स्नातक योग्यता वालों के लिए विभिन्न संविदा पदों की वेकेंसी


विभाग 

भारतीय स्टेट बैंक

केंद्रीय भर्ती एवं पदोन्नति विभाग, कॉरपोरेट केंद्र, मुंबई

फोन: 022-22820427; फैक्स: 022-22820411; ईमेल: crpd@sbi.co.in


पदों के नाम 

डेटा संरक्षण अधिकारी

शैक्षणिक योग्यता: स्नातक या समकक्ष

सीआईपीपी ई / सीआईपीपी-ए/सीआईपीएम / एफआईपी जैसे किसी एक या अधिक व्यावसायिक प्रमाणपत्रों में प्रमाणन.

सीआईपीटी / सीआईएसएम/सीआईएसए/ आई एसओ 27001 में प्रमाणन.

डेटा गोपनीयता कानूनों और प्रथाओं का विशेषज्ञ ज्ञान, डेटा गोपनीयता कानूनों और विनियमों जैसे सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (जीडीपीआर), यूके डेटा संरक्षण अधिनियम 2018 आदि की जानकारी.


कॉर्पोरेट क्षेत्र में प्रबंधकीय भूमिका में न्यूनतम 15 वर्ष का कार्य अनुभव जिसमें से बीएफएसआई क्षेत्र में कम से कम 5 साल के अनुभव ( 15 साल के समग्र अनुभव के भीतर) हो. इसके अलावा, उम्मीदवारों के पास डेटा गोपनीयता कानून और विनियमन और अन्य डेटा सुरक्षा क्षेत्रों में न्यूनतम 2 वर्ष ( 15 वर्षों के समग्र अनुभव के भीतर) का अनुभव होना चाहिए.


डेटा गोपनीयता कानूनों और विनियमन और अन्य डेटा गोपनीयता कानूनों और विनियमों और अन्य डेटा सुरक्षा क्षेत्रों में उच्च अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी.


विशिष्ट कौशल:

1. सिद्धांत और अनुभव के साथ सामान्य डेटा निजता विनियमन में उच्च विकसित विशेषज्ञ ज्ञान

ii. सतत प्रोफेशनल और / या निजी स्व-विकास का प्रमाण

iii. डेटा निजता कानून एवं पद्धतियों का विशेषज्ञ ज्ञान डेटानिजता कानून एवं विनियामनों जैसे सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (जीडीपीआर), यूके डेटा संरक्षण अधिनियम, 2018 आदि की जानकारी

iv. सूचना जीवनचक्र, जोखिम प्रबंध और डेटा सुरक्षा क्षेत्रों की जानकारी का ज्ञान V. सूचना अभिशासन अनुशासन की गहन जानकारी

vi. राष्ट्रीय निर्देश एवं विधान और तत्पश्चात् स्थानीय कार्यान्वयन की व्याख्या का कौशल

vii. प्रशिक्षण क्षमता

viii विभिन्न कार्यात्मक टीमों, विस्तृत जानकारी, संगठनात्मक कौशल और बहुकार्य करने की क्षमता ix संगठनों के भीतर बड़े परिवर्तन प्रबंधन कार्यक्रम चलाने की क्षमता.

X गोपनीयता बनाये रखने की क्षमता और संवेदनशील ढंग से स्थितियों का सामना करना

xi. समुचित ढंग से संगठन के सभी क्षेत्रों को संप्रेषण की क्षमता

xii. मजबूत प्रबंधन प्रेरक और नेतृत्व कौशल



सहायक डेटा संरक्षण अधिकारी

स्नातक या समकक्ष

अनिवार्य व्यावसायिक योग्यता:

सीआईपीपी - ई/सीआईपीपी-ए/सीआईपीएम / डीसीपीपी / डीसीपीएलए जैसे किसी एक या अधिक व्यावसायिक प्रमाणपत्रों में प्रमाणन.

एफआईपी / सीआईपीटी/सीआईएसएम/ सीआ ईएसए/ आईएसओ 27001 में प्रमाणन.


डेटा गोपनीयता कानूनों और प्रथाओं का विशेषज्ञ ज्ञान. डेटा गोपनीयता कानूनों और विनियमों जैसे सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (जीडीपीआर), यूके डेटा संरक्षण अधिनियम 2018 आदि की जानकारी.


कॉर्पोरेट क्षेत्र में प्रबंधकीय भूमिका में न्यूनतम 10 वर्ष का कार्य अनुभव जिसमें से बीएफएसआई क्षेत्र में कम से कम 5 साल के अनुभव ( 15 साल के समग्र अनुभव के भीतर) हो. इसके अलावा, उम्मीदवारों के पास डेटा गोपनीयता कानून और विनियमन और अन्य डेटा सुरक्षा क्षेत्रों में न्यूनतम 1 वर्ष ( 15 वर्षों के समग्र अनुभव के भीतर ) का अनुभव होना चाहिए.


डेटा गोपनीयता कानूनों और विनियमन और अन्य डेटा गोपनीयता कानूनों और विनियमों और अन्य डेटा सुरक्षा क्षेत्रों में उच्च अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी.


विशिष्ट कौशल:

सिद्धांत और अनुभव के साथ सामान्य डेटा निजता विनियमन में उच्च विकसित विशेषज्ञ ज्ञान . सतत प्रोफेशनल और / या निजी स्व-विकास का प्रमाण

डेटा निजता कानून एवं पद्धतियों का विशेषज्ञ ज्ञान डेटानिजता कानून एवं विनियामनों जैसे सामान्य डेटा संरक्षण

विनियमन (जीडीपीआर), यूके डेटा संरक्षण अधिनियम, 2018 आदि की जानकारी

सूचना जीवनचक्र, जोखिम प्रबंध और डेटा सुरक्षा क्षेत्रों की जानकारी का ज्ञान

सूचना अभिशासन अनुशासन की गहन जानकारी 

राष्ट्रीय निर्देश एवं विधान और तत्पश्चात् स्थानीय कार्यान्वयन की व्याख्या का कौशल

प्रशिक्षण क्षमता

विभिन्न कार्यात्मक टीमों, विस्तृत जानकारी, संगठनात्मक कौशल और बहुकार्य करने की क्षमता

संगठनों के भीतर बड़े परिवर्तन प्रबंधन कार्यक्रम चलाने की क्षमता.

गोपनीयता बनाये रखने की क्षमता और संवेदनशील ढंग से स्थितियों का सामना करना

समुचित ढंग से संगठन के सभी क्षेत्रों को संप्रेषण की क्षमता

मजबूत प्रबंधन, प्रेरक और नेतृत्व कौशल



SBI GRADUATE JOBS 2023 | भारतीय स्टेट बैंक में स्नातक योग्यता वालों के लिए विभिन्न संविदा पदों की वेकेंसी



पदों की संख्या 

2 पद 


आवेदन की अंतिम तिथि 

16/01/2023


आवेदन कैसे करें 

उम्मीदवारों से अनुरोध है कि बैंक की वेबसाइट https://bank.sbi/web/careers या https://www.sbi.co.in/web/careers में दिए गए लिंक के माध्यम से ऑन-लाइन आवेदन करें.


आवेदन के लिए अन्य नियम एवं शर्तें 

चयन प्रक्रिया:

चयन शॉर्टलिस्टिंगसह परस्पर बातचीत और सीटीसी बातचीत पर आधारित होगा.


शॉर्टलिस्टिंग बैंक द्वारा गठित शॉर्टलिस्टिंग समिति शॉर्टलिस्टिंग मानदंड निर्धारित करेगी और उसके बाद बैंक द्वारा लिये गये निर्णय के अनुसार पर्याप्त संख्या में उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट (उपलबधता के अधीन कर साक्षात्कार के लिए बुलाये जायेंगे. साक्षात्कार के लिए उम्मीदवारों को बुलाये जाने का बैंक का निर्णय अंतिम होगा. इस संबंध में किसी पत्राचार पर विचार नहीं किया जायेगा.


साक्षात्कार: साक्षात्कार 100 अंकों का होगा साक्षात्कार में अर्हक अंक बैंक द्वारा तय किए जाएंगे. इस संबंध में किसी पत्राचार पर विचार नहीं किया जायेगा. न्यूनतम योग्यता और अनुभव होने मात्र से उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाये जाने का कोई अधिकार नहीं होगा.


मेरिट सूची अंतिम चयन के लिए मेरिट सूची केवल साक्षात्कार में प्राप्त अंकों की अवरोही क्रम में तैयार की जायेगी. यदि एक से अधिक उम्मीदवार एक समान निर्दिष्ट अंक हासिल करते हैं तो ऐसे उम्मीदवारों की उनकी आयु के आधार पर अवरोही क्रम में मेरिट रैंक प्रदान की जायेगी,


साक्षात्कार के लिए कॉल लेटर:


साक्षात्कार के लिए कॉल लेटर / सूचना ईमेल द्वारा भेजी जाएगी या बैंक की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी. कोई कागजी प्रति नहीं भेजी जाएगी.


छ. आवेदन कैसे करें: उम्मीदवारों का मान्य ईमेल आईडी हो, जिसे परिणाम घोषित होने तक सक्रिय रखा जाए, इससे उसे अपना कॉल लेटर / साक्षात्कार संबंधी सूचना आदि ईमेल के माध्यम से प्राप्त करने में सहायता होगी.



SBI GRADUATE JOBS 2023 | भारतीय स्टेट बैंक में स्नातक योग्यता वालों के लिए विभिन्न संविदा पदों की वेकेंसी



ऑनलाइन आवेदन करने के लिए दिशानिर्देश:

1. उम्मीदवार एसबीआई की वेबसाइट https://bank.sbi/web/careers या https://www.sbi.co.in/web/careers पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से अपना ऑनलाइन पंजीकरण करें और इन्टरनेट बैंकिंग/ डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड आदि का उपयोग करके आवेदन शुल्क का भुगतान करें,


ii. उम्मीदवार सर्वप्रथम अपने नवीनतम फोटो और हस्ताक्षर स्कैन करें ऑनलाइन आवेदन तब तक पंजीकृत नहीं होगा जब तक कि उम्मीदवार अपनी फोटो और हस्ताक्षर ऑनलाइन पंजीकरण पेज पर बताए अनुसार अपलोड (आवेदन कैसे करें' के अंतर्गत) नहीं कर देता देती.


iii. उम्मीदवार आवेदन को ध्यानपूर्वक भरें आवेदन पूरी तरह से भरने के बाद ही उम्मीदवार इसे प्रस्तुत करें. यदि एक बार में उम्मीदवार आवेदन नहीं भर पाता है, तो वह पहले से प्रविष्ट जानकारी को सेव कर सकता/सकती है. जब जानकारी / आवेदन को सेव किया जाएगा तो एक अनंतिम पंजीकरण नंबर और पासवर्ड सिस्टम द्वारा बन कर आ जाएगा और यह स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा. उम्मीदवार इस पंजीकरण नंबर और पासवर्ड को नोट कर लें. वे इस सेव किए हुए आवेदन को पंजीकरण नंबर और पासवर्ड का प्रयोग कर फिर से खोल सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो दिए गए विवरण में संशोधन कर सकते हैं. सेव की गई जानकारी को इस तरह से बदल कर संशोधन करने की अनुमति मात्र तीन बार तक होगी. आवेदन जब पूरी


तरह से भरा जाएगा तब उम्मीदवार को चाहिए कि वह इसे प्रस्तुत करें और ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करें.


iv. ऑनलाइन पंजीकरण हो जाने के बाद, उम्मीदवारों को यह सूचना दी जाती है कि वे सिस्टम के बनाए ऑनलाइन आवेदन प्रपत्रों का प्रिन्ट कर..


शुल्क के भुगतान के लिए दिशानिर्देश

1. सामान्य / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क और सूचना प्रभार (अप्रतिदेय) ₹750/- है (सात सौ पचास रुपए मात्र) और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / दिव्यांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) के उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क / सूचना प्रभार नहीं है..


ii. शुल्क का भुगतान उपलब्ध भुगतान गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन ही करना होगा.


iii. आवेदन पत्र के विवरण नहीं हैं यह सुनिश्चित कर लेने के बाद उम्मीदवार द्वारा आवेदन के साथ एकीकृत भुगतान गेटवे के माध्यम से शुल्क का भुगतान करना होगा. इसके बाद आवेदन में कोई परिवर्तन / संशोधन की अनुमति नहीं दी जाएगी.


iv. भुगतान डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / इन्टरनेट बँकिंग आदि द्वारा स्क्रीन पर बताई जानकारी के अनुसार किया जा सकता है. ऑनलाइन भुगतान करते समय यदि कोई लेनदेन शुल्क लागू हो तो वह उम्मीदवारों को ही वहन करना होगा,


V. भुगतान कार्य सफलतापूर्वक हो जाने के बाद उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत किए जाने की तारीख के साथ ई रसीद और आवेदन फॉर्म बनेगा जिसे प्रिन्ट कर उम्मीदवार अपने पास रख लें. vi. यदि पहली बार में शुल्क का भुगतान नहीं हो पाता है, तो ऑनलाइन भुगतान के लिए फिर से प्रयास करें.


vii. शुल्क विवरणों सहित ई रसीद और आवेदन फॉर्म का प्रिन्ट फिर से करने का भी प्रावधान है. vii. भुगतान किया गया आवेदन शुल्क किसी भी तरह से वापस नहीं लौटाया जाएगा, न ही इसे किसी अन्य परीक्षा या फिर भावी चयन के लिए समायोजित किया जाएगा..


सामान्य जानकारी:

L पद के लिए आवेदन करने से पहले आवेदक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह पद के लिए उपर्युक्त वर्णित योग्यता और अन्य मानदंडों को निर्दिष्ट तारीख को पूरा करता/करती है और कि उसके द्वारा प्रस्तुत ब्यौरा सभी प्रकार से सही है.


भर्ती की किसी भी अवस्था में यदि ऐसा पता चलता है कि कोई उम्मीदवार पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करता करती है, तो और / या यह कि उसने गलत / झूठी जानकारी दी है या उसने कोई महत्वपूर्ण जानकारी (रिया) छिपाई हैं तो उसकी उम्मीदवारी को निरस्त कर दिया जाएगा. यदि इनमें से कोई कमी नियोजन के बाद भी पाई जाती है, तो उसकी संविदा समाप्त की जा सकती है. आवेदक को सुनिश्चित करना चाहिए कि आवेदन पूरी तरह से निर्धारित प्रारूप के अनुसार है और सही एवं पूरी तरह से परा गया है.


चयनित उम्मीदवार का नियोजन बैंक की आवश्यकता के अनुसार चिकित्सकीय रूप से उपयुक्त घोषित किए जाने के अधीन है, इस तरह का नियोजन बैंक में ऐसे पद के लिए बैंक के सेवा और आचरण नियमों के अधीन भी होगी, जो बैंक में शामिल होने के समय लागू थे. उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे संप्रेषण जैसे कॉल लेटर / साक्षात्कार की तारीख की सूचना, आदि प्राप्त करने के लिए अपने ई-मेल को सक्रिय रखें 

किसी पत्र के मिलने में विलंब होने या न मिलने के लिए बैंक की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी.


Vi. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार, जिनके लिए किसी आरक्षण का वर्णन नहीं किया गया है, अनारक्षित (सामान्य) श्रेणी के लिए घोषित रिक्त पदों के लिए आवेदन करने के लिए स्वतंत्र हैं बसते दे अनारक्षित (सामान्य) श्रेणी के लिए लागू पात्रता की सभी शर्तें पूरी करते हो,


vili. जो उम्मीदवार सरकार / अर्थ-सरकारी कार्यालयों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों सहित सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों में कार्यरत है, उन्हें सूचना दी जाती है कि वे साक्षात्कार के समय अपने नियोक्ता से अनापत्ति प्रमाणपत्र लेकर प्रस्तुत करें. ऐसा न करने पर उनकी उम्मीदवारी पर विचार नहीं किया जाएगा और वे यदि किसी यात्रा व्यय की प्रतिपूर्ति के लिए पात्र होंगे, तो उन्हें उसका भुगतान नहीं किया जाएगा,


ix. चयन की दशा में, उम्मीदवार से अपेक्षा होगी कि वह नियुक्ति प्राप्त करते समय अपने नियोक्ता का उचित कार्यमुक्ति प्रमाणपत्र प्रस्तुत करें. उम्मीद्वारों को उन्हीं के हित में यह सूचना दी जाती है कि वे अंतिम तारीख से पहले समय रहते ही ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर दें और वे अंतिम तारीख का इंतजार न करते रहें क्योंकि बाद में हो सकता है कि वेबसाइट को लॉग ऑन करने में डिसकनेक्शन / अक्षमता / फेलियर की स्थिति बन जाए इन्टरनेट पर भारी लोड या फिर वेबसाइट जाम होने के कारण ऐसा हो जाए. पूर्वोक्त कारणों से यदि एसबीआई के नियंत्रण से बाहर के किसी भी कारण से यदि उम्मीदवार अपना आवेदन समय रहते नहीं कर पाते हैं, तो इसके लिए एसबीआई किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं होगा.


पात्रता साक्षात्कार अन्य परीक्षाएं और चयन प्रक्रिया संबंधी के सभी मामलों में बैंक के निर्णय अंतिम और सभी उम्मीद्वारों के लिए बाध्यकारी होंगे. इस संबंध में किसी अभ्यावेदन पर विचार नहीं जाएगा और न ही इस संबंध में कोई पत्राचार किया जाएगा.


xii. आवेदन में दी गई जानकारी बाद में गलत पाए जाने पर आवेदक पर दीवानी / फौजदारी मुकदमा किया जा सकता है.


xill एक ही पद के लिए कई आवेदन होने की स्थिति में अंतिम मान्य (भरा हुआ) आवेदन को ही रखा जाएगा और अन्य पंजीकरण हेतु भुगतान किये गए आवेदन शुल्क / इन्टीमेशन शुल्क को जब्त कर लिया जाएगा ऑनलाइन लिखित परीक्षा / साक्षात्कार में एक पद के लिए एक उम्मीदवार द्वारा एकाधिक उपस्थिति पूर्णतः अस्वीकृत कर दी जाएगी/ उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी.


xiv. पात्रता संबंधी मानदंड पूरा करने मात्र से उम्मीदवार साक्षात्कार के लिए बुलाये जाने का हकदार नहीं है. बैंक के पास उम्मीदवार की योग्यता, उपयुक्तता, अनुभव आदि के संबंध में प्रारंभिक जांच / शॉर्टलिस्टिंग करने के बाद उचित संख्या में ही उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाये जाने का अधिकार सुरक्षित है. साक्षात्कार के लिए उम्मीदवारों को बुलाये जाने का बैंक का निर्णय अंतिम होगा. इस संबंध में किसी पत्राचार पर विचार नहीं किया जायेगा.


xv. इसके जवाब में आए आवेदन के कारण किसी दावे या विवाद की दशा में कानूनी कार्यवाही मात्र मुंबई और मुंबई स्थित न्यायालयों / न्यायाधिकरणों / मंचों पर ही की जा सकती है. किसी भी मुकदमे / विवाद की सुनवाई का एकल व एकमात्र अधिकार क्षेत्र मुंबई ही होगा.


xvi बाहरी उम्मीदवारों, जिन्हें चयनित सूची के बाद साक्षात्कार के लिए बुलाया जा सकता है, को उनके आवास / कार्यस्थल से भारत में सबसे छोटे मार्ग से हवाई यात्रा (इकोनॉमी क्लास) द्वारा आने-जाने' के यात्रा व्यय या वास्तविक यात्रा के आधार पर उपगत वास्तविक खर्च (जो भी कम हो) की प्रतिपूर्ति की जाएगी. स्थानीय परिवहन की भरपाई नहीं की जाएगी. पद हेतु यदि उम्मीदवार अपात्र पाया जाता है, तो उसे साक्षात्कार में उपस्थित नहीं होने दिया जाएगा और उसे किसी किराए की प्रतिपूर्ति नहीं की जाएगी.


xvii. बँक किसी भी स्तर पर इस भर्ती प्रक्रिया को पूरी तरह से या किसी विशेष पद के लिए रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखता है.


xvii. साक्षात्कार के समय उम्मीदवार को उसके विरुद्ध लंबित आपराधिक मामलों (यदि कोई हों) का विवरण देना आवश्यक होगा. बँक अन्य बातों के साथ-साथ पुलिस रिकॉर्ड के सत्यापन सहित स्वतंत्र सत्यापन भी कर सकता है. बैंक ऐसे प्रकटीकरणों और / या सत्यापन के आधार पर नियुक्ति / नियोजन से इनकार करने का अधिकार अपने पास सुरक्षित रखता है.





विभागीय पीडीएफ लिंक


ऑनलाइन आवेदन लिंक 



टेलीग्राम ग्रुप लिंक


फेसबुक ग्रुप लिंक


व्हाट्सअप ग्रुप लिंक 

ऊपर दिए लिंक वाला ग्रुप भर जाये तो नए लोग व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए मैसेज करें  -  7869381522


SBI GRADUATE JOBS 2023 | भारतीय स्टेट बैंक में स्नातक योग्यता वालों के लिए विभिन्न संविदा पदों की वेकेंसी, SBI GRADUATE VACANCY 2023, SBI SANVIDA JOB 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom