Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

LOKSABHA RAJYA SABHA DELHI RECRUITMENT 2023 | लोकसभा एवं राज्य सभा भवन नई दिल्ली में वेकेंसी

LOKSABHA RAJYA SABHA DELHI RECRUITMENT 2023 | लोकसभा एवं राज्य सभा भवन नई दिल्ली में वेकेंसी

विषय: गृह मंत्रालय के आपदा प्रबंधन प्रभाग में सहायक निदेशक (आपदा प्रबंधन) के पांच (05) पदों को भरने के संबंध में।


पे मैट्रिक्स (पूर्व संशोधित: पीबी-3, 15600-39100/- और ग्रेड पे 25400) में लेवल-10 में सहायक निदेशक (आपदा प्रबंधन) के पांच (05) पदों को भरने का प्रस्ताव है। /-) गृह मंत्रालय के आपदा प्रबंधन प्रभाग में, यूपीएससी के परामर्श से, '20% समग्र विधि (प्रतिनियुक्ति (अल्पकालिक अनुबंध सहित) प्लस पदोन्नति) और 80% प्रतिनियुक्ति (अल्पकालिक अनुबंध सहित) पर / आमेलन, जिसके न हो सकने पर सीधी भर्ती के आधार पर। पद, पात्रता शर्तों आदि का विवरण अनुबंध-I में दिया गया है।


2. चयनित अधिकारी का वेतन कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के कार्यालय ज्ञापन के अनुसार विनियमित किया जाएगा। संख्या 6/8/2009-स्था। (वेतन II) दिनांक 17.06.2010 समय-समय पर संशोधित।


3. प्रतिनियुक्ति (अल्पकालिक संविदा सहित) पर नियुक्ति हेतु अधिकतम आयु सीमा 56 वर्ष होगी। तदनुसार, पैरा-4 में दर्शाए अनुसार आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि को 56 वर्ष की आयु पार करने वाले व्यक्तियों को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।


LOKSABHA RAJYA SABHA DELHI RECRUITMENT 2023 | लोकसभा एवं राज्य सभा भवन नई दिल्ली में वेकेंसी


LOKSABHA RAJYA SABHA DELHI RECRUITMENT 2023 | लोकसभा एवं राज्य सभा भवन नई दिल्ली में वेकेंसी


विभाग 

मंत्रालय / गृह मंत्रालय

नॉर्थ ब्लॉक, नई दिल्ली

1. महासचिव, लोक सभा सचिवालय/राज्य सभा सचिवालय, नई दिल्ली।


2. सचिव, राष्ट्रपति सचिवालय/उप-राष्ट्रपति सचिवालय/नीति आयोग/भारत निर्वाचन आयोग/संघ लोक सेवा आयोग/केंद्रीय सतर्कता आयोग।


3. रजिस्ट्रार (प्रशासन), भारत का सर्वोच्च न्यायालय।


4. अध्यक्ष, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग। 5. सभी राज्य सरकारें/संघ राज्य क्षेत्र/निवासी आयुक्त नई दिल्ली।


पदों के नाम 

सहायक निदेशक (आपदा प्रबंधन) 


पदों की संख्या 

05 (पांच)


अनिवार्यता / योग्यता 


वेतन मैट्रिक्स में स्तर -10 (56,100 1,77,500 / -) (पूर्व संशोधित: वेतन बैंड -3, 15,600-39,100 / - और 15400 / - का ग्रेड वेतन)


भर्ती का तरीका:

समग्र विधि द्वारा 20% (प्रतिनियुक्ति (अल्पकालिक अनुबंध सहित) प्लस पदोन्नति) और 80% प्रतिनियुक्ति (अल्पकालिक अनुबंध सहित)/समावेशन द्वारा, जिसके न होने पर सीधी भर्ती द्वारा।


5. पद के कर्तव्य और उत्तरदायित्व:


(i) आपदा प्रबंधन (डीएम) प्रभाग के एनडीएम-I अनुभाग का पर्यवेक्षण। (ii) निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार प्राकृतिक आपदाओं के आलोक में वित्तीय और रसद दोनों तरह की केंद्रीय सहायता के लिए राज्य/संघ राज्य क्षेत्र सरकारों के अनुरोधों पर कार्रवाई करना।


(iii) स्थिति के मौके पर मूल्यांकन के लिए राज्यों में अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीमों के गठन और प्रतिनियुक्ति से संबंधित मामले और स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए धन की आवश्यकता। (iv) के संदर्भ में अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीमों की रिपोर्टों का विश्लेषण करना


विभिन्न भारत सरकार के तहत स्वीकृत मदें और सहायता के मानदंड और प्रावधान


सहायता की मात्रा के विचार और अनुमोदन के लिए अंतर-मंत्रालयी समूह और उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय समिति के समक्ष रखने के लिए योजना योजनाएं/कार्यक्रम। (v) राज्यों में प्रतिनियुक्त केंद्रीय टीमों के सदस्य के रूप में क्षेत्र का दौरा


स्थिति का मौके पर मूल्यांकन और धन की आवश्यकता और टीम की रिपोर्ट तैयार करने में टीम लीडर की सहायता करना। (vi) एक ओर राज्य सरकारों के साथ घनिष्ठ संपर्क बनाए रखना और


दूसरी ओर संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों को प्रदान करने के लिए


आपातकालीन प्रतिक्रिया के एक भाग के रूप में तत्काल राहत और रसद सहायता। (vii) गंभीर परिमाण की प्राकृतिक आपदा की स्थिति में प्रभावित राज्यों और केंद्रीय मंत्रालयों से मिले फीडबैक के आधार पर SITREP (स्थिति रिपोर्ट) तैयार करना।


(viii) आपदा प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं के साथ-साथ ब्रीफ/नोट्स/प्रस्तुतियों की तैयारी से संबंधित डेटा/सूचना का संकलन और विश्लेषण।


(ix) आपातकालीन प्रतिक्रिया तंत्र के लिए गठित विभिन्न समितियों/विशेषज्ञ समूह से संबंधित मामले - एजेंडा, कार्यवाही और अनुवर्ती कार्रवाई। (x) आपातकालीन प्रतिक्रिया के क्षेत्र में द्विपक्षीय समझौते सहित अंतर्राष्ट्रीय सहयोग।


(xi) राष्ट्रीय आयोजनों का आयोजन। आपदा प्रबंधन से संबंधित देश में अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों सहित सम्मेलन, सेमिनार, बैठकें आदि। (xii) विभिन्न एजेंसियों से प्राप्त आपदा तैयारी और न्यूनीकरण के विभिन्न पहलुओं पर विभिन्न प्रस्तावों का विश्लेषणात्मक प्रसंस्करण।


(xiii) आपदा की स्थिति की प्रतिक्रिया और पूर्व चेतावनी से संबंधित अन्य सभी मामले।


(xiv) राष्ट्रीय आपदा संस्थान में संसाधन व्यक्ति के रूप में कार्य करना


राज्य एटीआई में एनडीएम पर प्रबंधन और संकाय।



LOKSABHA RAJYA SABHA DELHI RECRUITMENT 2023 | लोकसभा एवं राज्य सभा भवन नई दिल्ली में वेकेंसी



आवेदन की अंतिम तिथि 

28/02/2023


आवेदन कैसे करें 

यह अनुरोध किया जाता है कि सतर्कता और संवर्ग निकासी, प्रमाणपत्रों की सत्यापित प्रतियों के साथ संलग्न प्रोफार्मा (अनुबंध- II) में आपके प्रशासनिक नियंत्रण के तहत कर्मचारियों के बीच रिक्ति परिपत्र और दो प्रतियों में आवेदनों का व्यापक प्रचार किया जाए। जिन अधिकारियों को उनके चयन की स्थिति में कार्यमुक्त किया जा सकता है, उनकी शैक्षिक योग्यता और पिछले पांच वर्षों के पूर्ण और अद्यतन एसीआर (प्रत्येक पृष्ठ पर रबर स्टैंप के साथ) की सत्यापित प्रतियों को अवर सचिव (विज्ञापन) को भेजा जा सकता है। 


गृह मंत्रालय, कमरा नंबर 81-डी, नॉर्थ ब्लॉक, नई दिल्ली -110001, रोजगार समाचार में रिक्ति परिपत्र के प्रकाशन की तारीख से 60 दिनों की अवधि के भीतर। अंतिम तिथि के बाद या शैक्षिक योग्यता और एसीआरएस के प्रमाण पत्रों की प्रतियों के बिना या अन्यथा अपूर्ण पाए गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। 


आवेदन अग्रेषित करते समय, यह भी सत्यापित और प्रमाणित किया जाना चाहिए कि अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत विवरण सही हैं और उनके खिलाफ कोई अनुशासनात्मक मामला न तो लंबित है और न ही विचाराधीन है। अधिकारी की सत्यनिष्ठा भी प्रमाणित की जाए और इस बात की पुष्टि की जाए कि पिछले दस वर्षों के दौरान उस पर कोई बड़ी/छोटी शास्ति नहीं लगाई गई है।


5. अधूरे आवेदन और उपरोक्त पैरा 4 में उल्लिखित आवश्यक दस्तावेजों के सेट के बिना अग्रेषित किए गए आवेदनों को अस्वीकार कर दिया जाएगा। पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बाद में अपनी उम्मीदवारी वापस लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।




विभागीय पीडीएफ लिंक



टेलीग्राम ग्रुप लिंक


फेसबुक ग्रुप लिंक


व्हाट्सअप ग्रुप लिंक 

ऊपर दिए लिंक वाला ग्रुप भर जाये तो नए लोग व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए मैसेज करें  -  7869381522


LOKSABHA RAJYA SABHA DELHI RECRUITMENT 2023 | लोकसभा एवं राज्य सभा भवन नई दिल्ली में वेकेंसी, LOKSABHA BHARTI 2023, RAJYA SABHA BHARTI 2023, VACANCY


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom