Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

UPSC RECRUITMENT 2023 | संघ लोक सेवा आयोग में डिप्लोमा मास्टर डिग्री एवं पोस्ट ग्रेजुएट वालों की भर्ती

UPSC RECRUITMENT 2023 | संघ लोक सेवा आयोग में डिप्लोमा मास्टर डिग्री एवं पोस्ट ग्रेजुएट वालों की भर्ती

संघ लोक सेवा आयोग में 2023 में विभिन्न पदों की भर्ती किया जा रहा है जिसकी सभी जानकारी दी जा रही हैं  


UPSC RECRUITMENT 2023 | संघ लोक सेवा आयोग में डिप्लोमा मास्टर डिग्री एवं पोस्ट ग्रेजुएट वालों की भर्ती


डिप्लोमा ग्रेजुएट जॉब की वेकेंसी निकली हुई विभाग 

संघ लोक सेवा आयोग 


संघ लोक सेवा आयोग वेकेंसी में रिक्त पदों के नाम 

Archivist (General)

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से आधुनिक भारतीय इतिहास में एक पेपर के साथ इतिहास में मास्टर डिग्री।

नोट I- अन्यथा अच्छी तरह से योग्य उम्मीदवारों के मामले में, लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों के लिए, संघ लोक सेवा आयोग के विवेक पर योग्यता में छूट दी जा सकती है।

अनुभव-

(I) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से अभिलेखागार और रिकॉर्ड प्रबंधन में डिप्लोमा और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर पर पर्यवेक्षी क्षमता या अनुसंधान या आधुनिक भारतीय इतिहास के शिक्षण में एक अभिलेखागार कार्यालय में दो साल का अनुभव

या

(II) किसी मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्थान या विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर पर पर्यवेक्षी क्षमता या अनुसंधान या आधुनिक भारतीय इतिहास के शिक्षण में एक अभिलेखागार कार्यालय में तीन साल का अनुभव।

नोट II- अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के मामले में, यदि चयन के किसी भी चरण में, संघ लोक सेवा आयोग का राय है कि अपेक्षित अनुभव रखने वाले इस समुदाय के उम्मीदवारों की पर्याप्त संख्या में उनके लिए आरक्षित रिक्ति को भरने के लिए उपलब्ध होने की संभावना नहीं है।

वांछनीय योग्यता (ओं) मैं। डिग्री स्तर पर अध्ययन के एक विषय के रूप में अंग्रेजी

द्वितीय। कंप्यूटर एप्लीकेशन या सूचना प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट

तृतीय। उम्मीदवार की मातृभाषा के अलावा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से विदेशी या अन्य भारतीय भाषाओं में प्रवीणता का प्रमाण पत्र।



UPSC RECRUITMENT 2023 | संघ लोक सेवा आयोग में डिप्लोमा मास्टर डिग्री एवं पोस्ट ग्रेजुएट वालों की भर्ती



 Specialist Grade III (Paediatrics)

(i) भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956, (1956 का 102) की पहली अनुसूची या दूसरी अनुसूची या तीसरी अनुसूची के भाग II (लाइसेंस योग्यता के अलावा) में शामिल एक मान्यता प्राप्त एमबीबीएस डिग्री योग्यता। तीसरी अनुसूची के भाग II में शामिल शैक्षिक योग्यता धारक को भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 (1956 का 102) की धारा 13 की उप-धारा (3) में निर्दिष्ट शर्तों को भी पूरा करना चाहिए।

(ii) सीएचएस नियम, 2014 की अनुसूची VI में सेक्शन-ए या सेक्शन-बी में उल्लिखित संबंधित विशेषता या सुपर-स्पेशियलिटी में पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री या डिप्लोमा और सीएचएस संशोधन नियम 2019 यानी डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (बाल रोग) या डिप्लोमेट नेशनल बोर्ड (बाल रोग) या बाल रोग में डिप्लोमा या बाल स्वास्थ्य में डिप्लोमा।


बी अनुभव-


(i) पहली पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री प्राप्त करने के बाद संबंधित स्पेशलिटी या सुपर-स्पेशियलिटी में तीन साल का अनुभव या पोस्ट-ग्रेजुएट डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद 5 साल का अनुभव।


नोट-1- डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (डीएम) या मैजिस्टर चिरुर्गिया (एम.सी.एच.) तीन साल की अवधि की योग्यता को संबंधित व्यापक विशेषता में अनुभव की आवश्यकता के लिए गिना जाएगा।


नोट-2- डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (डीएम) या मैजिस्टर चिरुर्गिया (एम.सी.एच.) की पांच साल की अवधि को पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री पूरा करने के लिए तीन साल और उक्त डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (डीएम) के अंतिम दो वर्षों के रूप में लिया जाएगा। या मैजिस्टर चिरुर्गिया (M.Ch.) को शिक्षण अनुभव की आवश्यकता के लिए गिना जाएगा।


नोट-3- योग्यताओं में छूट यू.पी.एस.सी. के विवेकानुसार दी जा सकती है। लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों के लिए, अन्यथा अच्छी तरह से योग्य उम्मीदवारों के मामले में।


नोट-4- अनुभव के संबंध में योग्यता (योग्यताएं) यूपीएससी के विवेक पर छूट दी जा सकती हैं, अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के मामले में कारणों को लिखित रूप में दर्ज किया जाना चाहिए, यदि चयन के किसी भी स्तर पर यू.पी.एस.सी. की राय है कि उनके लिए आरक्षित रिक्तियों को भरने के लिए अपेक्षित अनुभव रखने वाले समुदाय के उम्मीदवारों के पर्याप्त संख्या में उपलब्ध होने की संभावना नहीं है।


Scientist ‘B’ (Neutron Activation Analysis)

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से विज्ञान स्नातक के सभी तीन वर्षों के दौरान रसायन विज्ञान या भौतिकी या फोरेंसिक विज्ञान में रसायन विज्ञान या भौतिकी के साथ एक विषय के रूप में मास्टर डिग्री।

नोट- अन्यथा अच्छी तरह से योग्य उम्मीदवारों के मामले में, लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों के लिए, संघ लोक सेवा आयोग के विवेक पर योग्यता में छूट दी जा सकती है।


अनुभव-

किसी सरकारी मान्यता प्राप्त संगठन या संस्थान से न्यूट्रॉन एक्टिवेशन एनालिसिस के क्षेत्र में विश्लेषणात्मक तरीकों और उसमें अनुसंधान का तीन साल का अनुभव।

वांछनीय योग्यता (ओं) न्यूनतम निर्धारित शैक्षिक योग्यता प्राप्त करने के बाद केंद्र या राज्य सरकार या केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के तहत एक फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला में काम करने का एक वर्ष का अनुभव।


पदों की प्रवृत्ति - रेगुलर / संविदा 


पदों की संख्या 

कुल 19 पद 


आवेदन की अंतिम तिथि 

29/12/2022 


लोक सेवा आयोग वेकेंसी में आवेदन कैसे करें 

ऑनलाइन आवेदन करें 



विभागीय पीडीएफ एवं ऑनलाइन आवेदन लिंक 



टेलीग्राम ग्रुप लिंक


फेसबुक ग्रुप लिंक


व्हाट्सअप ग्रुप लिंक 

ऊपर दिए लिंक वाला ग्रुप भर जाये तो नए लोग व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए मैसेज करें  -  7869381522


UPSC RECRUITMENT 2023 | संघ लोक सेवा आयोग में डिप्लोमा मास्टर डिग्री एवं पोस्ट ग्रेजुएट वालों की भर्ती, UPSC VACANCY 2023, UPSC JOBS 2023, UPSC JOBS


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom