Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

UPSC OFFICER JOBS 2023 | संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सेंट्रल गवर्नमेंट जॉब के लिए विभिन्न मंत्रालयों में अधिकारियों की भर्ती

UPSC OFFICER JOBS 2023 | संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सेंट्रल गवर्नमेंट जॉब के लिए विभिन्न मंत्रालयों में अधिकारियों की भर्ती

UPSC BHARTI 2023 के लिए विभिन्न पदों की वेकेंसी जारी की गई है जिसकी सभी जानकारी दी जा रही हैं 


UPSC JOBS 2023 | संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सेंट्रल गवर्नमेंट जॉब के लिए विभिन्न मंत्रालयों में अधिकारियों की भर्ती


विभाग 

UPSC


पदों के नाम 

Archivist (General)

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से यूपीएससी भर्ती के अनुरूप आधुनिक भारतीय इतिहास में एक पेपर के साथ इतिहास में मास्टर डिग्री।

नोट I- अन्यथा अच्छी तरह से योग्य उम्मीदवारों के मामले में, लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों के लिए, संघ लोक सेवा आयोग के विवेक पर योग्यता में छूट दी जा सकती है।


किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से अभिलेखागार और रिकॉर्ड प्रबंधन में डिप्लोमा और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर पर पर्यवेक्षी क्षमता या अनुसंधान या आधुनिक इतिहास के शिक्षण में अभिलेखागार ऑफिस में दो साल का अनुभव

या

किसी मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्थान से इस इस भर्ती हेतु स्नातक लेवल पर कार्यालय में तीन साल का अनुभव।

अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के मामले में, यदि चयन के किसी भी चरण में, संघ लोक सेवा आयोग UPSC का राय है कि अपेक्षित अनुभव रखने वाले इस समुदाय के उम्मीदवारों की पर्याप्त संख्या में उनके लिए आरक्षित रिक्ति को भरने के लिए उपलब्ध होने की संभावना नहीं है।

डिग्री स्तर पर अध्ययन के एक विषय के रूप में अंग्रेजी

कंप्यूटर एप्लीकेशन या सूचना प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट

उम्मीदवार की मातृभाषा के अलावा किसी मान्यता प्राप्त भाषा के लिए विश्वविद्यालय या संस्थान से विदेशी या अन्य भारतीय भाषाओं में प्रवीणता का प्रमाण पत्र।



UPSC JOBS 2023 | संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सेंट्रल गवर्नमेंट जॉब के लिए विभिन्न मंत्रालयों में अधिकारियों की भर्ती



Specialist Grade III (Paediatrics)

लेवल-11 (67700-208700 रुपये) प्लस एनपीए

भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम  की पहली अनुसूची या दूसरी अनुसूची या एक मान्यता प्राप्त एमबीबीएस डिग्री योग्यता। 


शैक्षिक योग्यता धारक को भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम की उप-धारा में निर्दिष्ट शर्तों को भी पूरा करना चाहिए।

उल्लिखित संबंधित विशेषता या सुपर-स्पेशियलिटी में पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री या डिप्लोमा और सीएचएस संशोधन नियम 2019 यानी डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (बाल रोग) या डिप्लोमेट नेशनल बोर्ड (बाल रोग) या बाल रोग में डिप्लोमा या बाल स्वास्थ्य में डिप्लोमा।

.

डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (डीएम) या मैजिस्टर चिरुर्गिया (एम.सी.एच.) तीन साल की अवधि की योग्यता को संबंधित व्यापक विशेषता में अनुभव की आवश्यकता के लिए गिना जाएगा।

डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (डीएम) या मैजिस्टर चिरुर्गिया (एम.सी.एच.) की पांच साल की अवधि को पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री पूरा करने के लिए तीन साल और उक्त डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (डीएम) के अंतिम दो वर्षों के रूप में लिया जाएगा। या मैजिस्टर चिरुर्गिया (M.Ch.) को शिक्षण अनुभव की आवश्यकता के लिए गिना जाएगा।


योग्यताओं में छूट यू.पी.एस.सी. के विवेकानुसार दी जा सकती है। लिखित में दर्ज किए जाने वाले कारणों के लिए, अन्यथा अच्छी तरह से योग्य उम्मीदवारों के मामले में।


योग्यता (योग्यताएं) यूपीएससी वेकेंसी के विवेक पर छूट दी जा सकती हैं, उम्मीदवारों के मामले में कारणों को लिखित रूप में दर्ज किया जाना चाहिए, किसी भी स्तर पर यू.पी.एस.सी. की राय है कि उनके लिए आरक्षित रिक्तियों को भरने के लिए अपेक्षित अनुभव रखने वाले समुदाय के उम्मीदवारों के पर्याप्त संख्या में उपलब्ध होने की संभावना नहीं है।


Scientist ‘B’ (Neutron Activation Analysis)

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से विज्ञान विषय पर स्नातक के सभी तीन वर्षों के दौरान रसायन विज्ञान या भौतिकी या फोरेंसिक विज्ञान में रसायन विज्ञान, भौतिकी के साथ एक विषय के रूप में मास्टर डिग्री।


किसी सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूट्रॉन एक्टिवेशन एनालिसिस के क्षेत्र में विश्लेषणात्मक तरीकों और उसमें अनुसंधान का तीन साल का अनुभव।

न्यूनतम निर्धारित योग्यता प्राप्त करने के बाद केंद्र या राज्य सरकार या केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के तहत एक फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला में काम करने का एक वर्ष का अनुभव।


पदों की प्रवृत्ति - रेगुलर / संविदा 

रेगुलर पद 


पदों की संख्या 

कुल 19 पद 


आवेदन की अंतिम तिथि 

29/12/2022


आवेदन कैसे करें 

ऑनलाइन आवेदन करें 



ऑनलाइन आवेदन लिंक 



टेलीग्राम ग्रुप लिंक


फेसबुक ग्रुप लिंक


व्हाट्सअप ग्रुप लिंक 

ऊपर दिए लिंक वाला ग्रुप भर जाये तो नए लोग व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए मैसेज करें  -  7869381522


UPSC JOBS 2023 | संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सेंट्रल गवर्नमेंट जॉब के लिए विभिन्न मंत्रालयों में अधिकारियों की भर्ती, UPSC OFFICER VACANCY 2023, UPSC JOB


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom