Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

ITBP CONSTABLE RECRUITMENT 2023 | भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल में आरक्षक के 287 पदों की वेकेंसी

ITBP CONSTABLE RECRUITMENT 2023 | भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल में आरक्षक के 287 पदों की वेकेंसी

निम्नलिखित ट्रेडों में कांस्टेबल (ट्रेडमैन) के पद के लिए भर्ती:-

ग्रुप 'सी' गैर-राजपत्रित (गैर-मंत्रिस्तरीय) में स्थायी आधार पर उपरोक्त पदों की रिक्तियों को भरने के लिए पात्र भारतीय नागरिकों (पुरुष और महिला) (नेपाल और भूटान के विषय सहित) से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। आईटीबीपीएफ में चयनित उम्मीदवार भारत या विदेश में कहीं भी सेवा करने के लिए उत्तरदायी होंगे। 


नियुक्ति पर, उम्मीदवार आईटीबीपीएफ अधिनियम, 1992 और आईटीबीपीएफ नियम, 1994 और समय-समय पर लागू अन्य नियमों द्वारा शासित होंगे। उम्मीदवारों से आवेदन केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन जमा करने के लिए किसी अन्य मोड की अनुमति नहीं है। ऑनलाइन आवेदन मोड होगा


ITBP CONSTABLE RECRUITMENT 2023 | भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल में आरक्षक के 287 पदों की वेकेंसी


ITBP CONSTABLE RECRUITMENT 2023 | भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल में आरक्षक के 287 पदों की वेकेंसी


बारहवीं पास आरक्षक की भर्ती का रहे विभाग का नाम

"भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल" (गृह मंत्रालय) भारत सरकार 


आईटीबीपी भर्ती वेकेंसी में पदों के नाम 

कांस्टेबल

कांस्टेबल (दर्जी)

कांस्टेबल (माली)

कांस्टेबल (मोची)

कांस्टेबल (सफाई कर्मचारी)

कांस्टेबल (धोबी)

कांस्टेबल (नाई)


पदों की प्रवृत्ति - रेगुलर / संविदा 

रेगुलर पद 


पदों की संख्या 

कुल 287 पद 


अनिवार्यता / योग्यता 

संबंधित ट्रेड में दो साल का कार्य अनुभव या

संबंधित व्यापार में कम से कम एक वर्ष के अनुभव के साथ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान / व्यावसायिक संस्थान से एक वर्ष का प्रमाण पत्र या

ट्रेड में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) से दो साल का डिप्लोमा।

नोट: जहां तक व्यापार में कार्य अनुभव का संबंध है, अनुभव का स्वप्रमाणन भी स्वीकार किया जाएगा।


आवेदन की अंतिम तिथि 

22/12/2022


भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल आरक्षक वेकेंसी में आवेदन कैसे करें 

योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को आईटीबीपीएफ वेबसाइट www.recruitment.itbpolice.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 


उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे निर्देशों को ध्यान से पढ़ने के बाद आवेदन पत्र भरें और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय वास्तविक और कार्यात्मक ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर प्रदान करें। विभिन्न खंडों के तहत आवश्यक विवरण का स्पष्ट, सही और तार्किक रूप से उल्लेख किया जाना चाहिए। 


चूंकि आवेदनों को केवल ऑनलाइन जमा करने की आवश्यकता है, ऑफ़लाइन प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा और सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा।


सभी पदों के लिए लिखित परीक्षा एक ही दिन/समय पर आयोजित की जाएगी, जिसके बाद आवेदित पद के अनुरूप ट्रेड टेस्ट होगा। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी पसंद के पद के लिए आवेदन करें।


आवेदन शुल्क और भुगतान का तरीका उपरोक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य (यूआर), ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों को रुपये का भुगतान करना होगा।


 www.recruitment.itbpolice.nic.in पर ऑनलाइन भुगतान गेटवे प्रणाली के माध्यम से आवेदन शुल्क के रूप में 100/- (केवल एक सौ रुपये)। शुल्क भुगतान के किसी अन्य तरीके से प्राप्त आवेदन को सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला और भूतपूर्व सैनिकों से संबंधित उम्मीदवारों को पेविंग शुल्क से छूट दी गई है। टिप्पणी:-


एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा। 



ITBP CONSTABLE RECRUITMENT 2023 | भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल में आरक्षक के 287 पदों की वेकेंसी



उपरोक्त के अलावा अन्य तरीकों से भुगतान किया गया शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा और ऐसे उम्मीदवार के आवेदन सीधे खारिज कर दिए जाएंगे और किए गए भुगतान को जब्त कर लिया जाएगा।


केंद्र/राज्य सरकार/स्वायत्त/सांविधिक निकायों/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम आदि में कार्यरत व्यक्तियों को पद पर आवेदन करने के लिए दस्तावेजों के सत्यापन के समय नियोक्ता द्वारा जारी अनुबंध-VI के अनुसार मूल "अनापत्ति प्रमाण पत्र" प्रस्तुत करना आवश्यक है। 


दस्तावेजों के समय "अनापत्ति प्रमाण पत्र" प्रस्तुत करने में विफल रहने वाले उम्मीदवारों की उम्मीदवारी सरसरी तौर पर खारिज कर दी जाएगी।


ऑनलाइन आवेदन मोड w.e.f खोला जाएगा। 23 नवंबर, 2022 (23/11/2022) को सुबह 00:01 बजे और 22 दिसंबर, 2022 (22/12/2022) को रात 11:59 बजे बंद हो जाएगा।


ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया आईटीबीपीएफ की वेबसाइट www.recruitment.itbpolice.nic.in पर उपलब्ध है।



चयन प्रक्रिया:-

भर्ती परीक्षा की तिथि और स्थान का उल्लेख करते हुए उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों को ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं, उनकी उम्मीदवारी अंतिम रूप से चुने जाने तक अनंतिम रहेगी और मूल दस्तावेजों के सत्यापन के स्तर पर सभी संबंधित दस्तावेजों/प्रमाणपत्रों को मूल और निर्धारित प्रारूप में जमा करेंगे।


आवेदन के लिए अन्य नियम एवं शर्तें 

क) रिक्तियां अस्थायी हैं और बिना किसी नोटिस के बढ़ या घट सकती हैं। रिक्तियों की संख्या में किसी भी परिवर्तन की सूचना आईटीबीपीएफ भर्ती वेबसाइट यानी www.recruitment के माध्यम से दी जाएगी। itbpolice.nic.in।


ख) 10% रिक्तियां भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित हैं। यदि भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित रिक्ति योग्य या योग्य उम्मीदवारों की अनुपलब्धता के कारण नहीं भरी जाती है, तो उसे संबंधित श्रेणियों के गैर भूतपूर्व सैनिकों के उम्मीदवारों द्वारा भरा जाएगा।


सी) आईटीबीपीएफ इसके प्रकाशन के बाद भर्ती प्रक्रिया के अनुक्रम में परिवर्तन करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। ITBPF प्रशासनिक कारणों से किसी भी स्तर पर भर्ती को रद्द या स्थगित करने का अधिकार भी सुरक्षित रखता है।


घ) गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार, यदि ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है, जिसमें किसी भी वर्टिकल आरक्षण श्रेणी में हॉरिजॉन्टल कम्पार्टमेंटलाइज़्ड आरक्षण में महिला उम्मीदवार उपलब्ध नहीं हैं, तो पदों को संबंधित वर्टिकल आरक्षण श्रेणियों के पुरुष उम्मीदवारों में से भरा जाएगा।



विभागीय पीडीएफ लिंक


ऑनलाइन आवेदन लिंक 



टेलीग्राम ग्रुप लिंक


फेसबुक ग्रुप लिंक


व्हाट्सअप ग्रुप लिंक 

ऊपर दिए लिंक वाला ग्रुप भर जाये तो नए लोग व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए मैसेज करें  -  7869381522


ITBP CONSTABLE RECRUITMENT 2023 | भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल में आरक्षक के 287 पदों की वेकेंसी, ITBP RECRUITMENT 2023, ITBP VACANCY 2023, ITBP JOB 2023


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom