Breaking Posts

6/trending/recent
Type Here to Get Search Results !

INDIAN NAVY AGNIVEER BHARTI 2023 | भारतीय नौसेना में अग्निवीर के 100 पदों की भर्ती, ऑनलाइन होगा आवेदन

INDIAN NAVY AGNIVEER BHARTI 2023 | भारतीय नौसेना में अग्निवीर के 100 पदों की भर्ती, ऑनलाइन होगा आवेदन

भारतीय नौसेना अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला उम्मीदवारों से अग्निवीर (एमआर) - 01/2023 बैच के लिए ई - आवेदन पत्र आमंत्रित करती है


INDIAN NAVY AGNIVEER BHARTI 2023 | भारतीय नौसेना में अग्निवीर के 100 पदों की भर्ती, ऑनलाइन होगा आवेदन


विभाग 

भारतीय नौसेना


पदों के नाम 

अग्निवीर 


पदों की प्रवृत्ति - रेगुलर / संविदा 

रेगुलर / संविदा 

परीक्षा शुल्क 

उम्मीदवारों को रुपये. 550/- (केवल पाँच सौ पचास रुपये) तथा 18% जी एस टी परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन आवेदन के दौरान ऑनलाइन मोड जैसे नेट बैंकिंग/ वीजा / मास्टर/रूपे क्रेडिट / डेबिट आई के माध्यम से करना होगा। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र केवल उन उम्मीदवारों को जारी किया जाएगा जिन्होने परीक्षा शुल्क का भुगतान सफलतापूर्वक किया होगा।


पदों की संख्या 

कुल 100 पद 


अनिवार्यता / योग्यता 

2. शैक्षणिक योग्यताएं अभ्यार्थी द्वारा मैट्रिक कक्षा भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन द्वारा उतीर्ण की हो।


3. आयु अभ्यार्थी 01 मई 2022 से 31 अक्तूबर 2005 (दोनों तिथियों को मिलाकर) के बीच जन्मा हो।


4. वैवाहिक स्थिति केवल भारतीय अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला उम्मीदवार ही भारतीय नौसेना में अग्निवीरों के


रूप में भर्ती के पात्र हैं उम्मीदवारों को नामांकन के समय अविवाहित होने का प्रमाणपत्र देना होगा। अग्निवीर को भारतीय


नौसेना में चार साल के कार्यकाल के दौरान शादी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि अशिवीर अपने कार्यकाल के दौरान शादी कर लेता है या हस्ताक्षरित घोषणा पत्र देने के बावजूद पहले से ही शादीशुदा पाया जाता है तो उसे सेवा से बर्खास्त कर दिया जाएगा।


आवेदन की अंतिम तिथि 

17 दिसंबर 2022


आवेदन कैसे करें 

आवेदक इस भर्ती के लिए नौसेना की आधिकारिक भर्ती वैबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर दिसंबर 2022 से 17 दिसंबर 2022 तक केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 


आवेदन प्रक्रिया भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर उपलब्ध है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है की ऑनलाइन आवेदन भरते समय सही विवरण भरें। 


ऑनलाइन आवेदन में उम्मीदवार द्वारा कोई भी सुधार ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि से पहले करना होगा। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि के बाद कोई भी सुधार या अपडेट संभव नहीं होगा। उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन आवेदन में भरा गया विवरण अगर भर्ती के किसी भी चरण में गलत पाया जाता है तो उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।


ऑनलाइन आवेदन पत्र की छानबीन की जाएगी और इसे किसी भी समय अनुपयुक्त पाये जाने पर बिना कारण बताये रद्द किया जा सकता है। आवेदन पत्र कॉमन सर्विस सेंटर (सी.एस.सी) से पूरे देश में 60 रुपये + जी.एस.टी के निर्धारित मूल्य पर भर सकते हैं। यह सुविधा पूर्ण रूप से वैकल्पिक हैं।



INDIAN NAVY AGNIVEER BHARTI 2023 | भारतीय नौसेना में अग्निवीर के 100 पदों की भर्ती, ऑनलाइन होगा आवेदन



आवेदन के लिए अन्य नियम एवं शर्तें 

अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला उम्मीदवारों (जो भारत सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं) से अग्निवीर (एमआर) -01/2023 मई 2023) बैच के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। कुल रिक्तियाँ 100 हैं (अधिकतम 20 महिलाओं सहित), रिक्तियाँ अखिल भारतीय तरीके से निर्धारित की गयी है। पात्रता मानदंड और व्यापक नियम और शर्तें यहा नीचे दी गयी हैं।


सेवा की अवधि अग्निवीरों को भारतीय नौसेना में नौसेना अधिनियम 1957 के तहत चार साल की अवधि के लिए भर्ती किया जाएगा। अग्निवीरओं की रैंक मौजूदा रैंकों से अलग होगी और भारतीय नौसेना में सबसे जूनियर रैंक होगी। भारतीय नौसेना चार साल की नियुक्ति के बाद अग्निवीरों को सेवा में रखने के लिए बाध्य नहीं है।


अवकाश. अग्निवीरों के लिए प्रतिवर्ष 30 दिन का अवकाश लागू होगा इसके अतिरिक्त सक्षम चिकित्सा प्राधिकारी की चिकत्सीय सलाह के आधार पर चिकित्सा अवकाश लागू होगा। वेतन भत्ते एवं संबद्ध लाभ अग्निवीरों को एक निश्चित वार्षिक वेतन वृद्धि के साथ रुपये 30,000/- प्रतिमाह के पैकेज का भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा जोखिम, कठिनाई, पोशाक और यात्रा भत्ते का भुगतान किया जाएगा।


सेवा निधि सेवा की अवधि पूरी होने पर अग्निवीरों को वन टाइम सेवानिधि पैकेज दिया जाएगा, जीवन बीमा अग्निवीर को सेवा के दौरान 48 लाख रुपये का गैर अंशदायी जीवन बीमा प्रदान किया जाएगा।


मृत्यु मुआवजा रुपये 48 लाख के जीवन बीमा के अतिरिक्त अग्निवीर की सेवा करते हुये मृत्यु होने पर 44 लाख रुपये की वन टाइम अनुग्रह राशि अग्निवीर के वारिश को प्रदान की जाएगी।


विकलांगता मुआवजा 100/75/50 प्रतिशत विकलांगता के लिए क्रमशः 44/25/15 लाख रुपये की वन टाइम अनुग्रह राशि अग्निवीर को प्रदान की जाएगी।


नोट मृत्यु विकलांगता मुआवजा के बारे अधिक जानकारी के लिए भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in देखें।



विभागीय पीडीएफ लिंक

www.joinindiannavy.gov.in में ऑनलाइन आवेदन करें



टेलीग्राम ग्रुप लिंक


फेसबुक ग्रुप लिंक


व्हाट्सअप ग्रुप लिंक 

ऊपर दिए लिंक वाला ग्रुप भर जाये तो नए लोग व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए मैसेज करें  -  7869381522


INDIAN NAVY AGNIVEER BHARTI 2023 | भारतीय नौसेना में अग्निवीर के 100 पदों की भर्ती, ऑनलाइन होगा आवेदन, INDIAN NAVY RECRUITMENT 2023, AGNIVEER JOB 2023


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom